सिर्फ रास्ता ही नहीं और भी बहुत कुछ बताता है गूगल मैप्स

दुनिया में हर जगह इस्तेमाल किए जाने वाले गूगल मैप की लोकप्रियता भारत में भी हर दिन बढ़ती जा रही है। वैसे तो गूगल ने कई महत्वपूर्ण व दिलचस्प एप्प लोगों के लिए पेश किए हैं लेकिन उन शानदार ऐप्स में से एक ऐसी एप्प है जिसका इस्तेमाल आपने कभी न कभी तो ज़रूर किया होगा। और वो है गूगल मैप। यह एक ऐसी एप्प है जिसकी मदद से आप आसानी से उन जगहों पर बेफिक्र घूम सकते हैं जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं है। वैसे, गूगल मैप पर आप किसी भी जगह की दूरी और समय का अनुमान लगा सकते हैं। इस एप्प की मदद से आप ट्रेन, कार, बस के अलावा पैदल की दूरी और समय की जानकारी भी ले सकते हैं।

अगर आप किसी अनजान जगह जा रहे हैं तो गूगल मैप एप्प आपके बेहद काम आता है। इसके ज़रिये आप बिना भटके हुए कहीं भी आसानी से पहुंच सकते हैं। इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं जिसकी मदद से कोई भी, किसी भी कोने में चला जाए तो कोई परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा बाइक चलाने की सलाह से लेकर गाड़ी पार्किंग और टॉयलेट्स की जानकारी आपको गूगल मैप पर मिल जाएगी। लोगों की इसी ज़रुरत को ध्यान में रखते हुए गूगल मैप्स यूज़र को कई तरह की सुविधाएं दे रहा है। यूज़र्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए गूगल एप्प को रिडिज़ाइन और अपडेट करता रहता है।
तो चलिए विस्तार से जानते हैं गूगल के ऐसे ही स्पेशल फीचर्स के बारे में- 
1.  मोटरसाइकल मोड-
 बाइक राइडर्स व भारतीय सड़कों को ध्यान में रखते हुए गूगल ने मोटरसाइकल मोड लॉन्च किया। मोटरसाइकिल मोड सड़कों के साथ-साथ लोकेशन के डायरेक्शन के बारे में भी बताता है। इसके अलावा ये एप्प आपको अलग-अलग जगहों के लैंडमार्क की जानकारी भी देता है। यह फीचर रूट के साथ-साथ छोटा और आसान रास्ता भी बताता है। मोटरसाइकल मोड को गूगल ने सबसे पहले भारत में लॉन्च किया था।
2.  जानें पार्किंग स्पॉट-
 एंड्रॉयड और आईओएस फोन यूज़र के लिए गूगल मैप्स ने एक नया फीचर दिया है जो शहर में पार्किंग की उपलब्धता के बारे में बताता है। इस फीचर की मदद से यूज़र यह पता लगा सकते हैं कि उन्होंने अपनी कार कहां पार्क की थी। साथ ही, यूज़र गूगल मैप्स पर जैसे ही जाने वाले स्थान का नाम लिखेगा वैसे ही पार्किंग की स्थिति बताने वाला एक निशान दिखने लगेगा। एंड्रॉयड यूज़र्स मैप पर दिखाई दे रहे ब्लू डॉट को टैप करने के बाद ‘सेव योर पार्किंग’, वहीं आईओएस यूज़र्स ‘सेट ऐज़ पार्किंग लोकेशन’ पर टैप करके अपनी गाड़ी को मैप पर लोकेट कर सकते हैं। साथ ही, लेबल की मदद से आप अपने कार पार्किंग की लोकेशन को ट्रैक भी कर सकते हैं।
3.  जानें ट्रैवल करने का सही समय- 
 पिछले साल गूगल ने एक ऐसा फीचर लॉन्च किया जो बताता है कि दिन में कौन सा समय ट्रैवल के लिए सही है। यह फीचर बताता कि आपको कैसे अपनी पसंद की जगह जाना है, साथ ही जगह की दूरी और समय के बारे में भी बताता है। इस ट्रैवल फीचर की खासियतों में से एक इसका रास्ते के दौरान टोल के बारे में जानकारी देना भी है।
4.  जानें पब्लिक टॉयलेट की जानकारी-
 गूगल मैप की मदद से अब दिल्ली में रहने वाले या टूर पर आने वाले लोग 331 पब्लिक टॉयलेट को ढूंढ सकते हैं। यह फीचर नई दिल्ली के जन शौचालयों की जानकारी देता है। यूज़र्स को केवल गूगल मैप में पब्लिक टॉयलेट या टॉयलेट लिखकर सर्च करना होगा। इसके बाद गूगल मैप यूज़र्स के आसपास के लोकेशन में मौजूद सारे टॉयलेट की जानकारी दे देगा।
5.  एसओएस अलर्ट-
 मुसीबत में फंसे यूज़र्स के लिए गूगल का यह फीचर काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यूज़र को एप्प में दिख रहे एक आइकन को टैप करना होता है जिसके बाद स्मार्टफोन में कई जानकारियां एक साथ आ जाएंगी। इस जानकारी में महत्वपूर्ण नंबर और वेबसाइट की सूचना यूज़र को मिल जाएगी।
इनके अलावा क्वैश्चन एंड आंसर सेक्शन फीचर, फेवरेट प्लेस, पिक्चर इन पिक्चर मोड, फेवरेट प्लेस और लास्ट पार्किंग स्पेस को सेव करने जैसे कई सारे फीचर हैं जिससे आप अपने सफर को और भी मज़ेदार व यादगार बना सकते हैं।
You might also like

Comments are closed.