बॉस को खुद अपने कर्मचारियों को लिए उदाहरण बनना चाहिए।

टोरंटो,एलेन ज़ेमैन आज हांगकांग के जाने माने उद्योगपति हैं, लेकिन इस कारोबार में उन्होंने दिलचस्पी अपनी निजी जिंदगी में एक त्रासदी से गुजरने के बाद ही लेनी शुरू की थी।
ज़ैमैन बताते हैं, मैं आठ साल का था, जब मेरे पिता का देहांत हो गया था। मुझे उनके बारे में कुछ भी याद नहीं है। ज़ेमैन कहते हैं, मुझे लगता है कि हर आदमी अपनी परिस्थितियों की उपज होता है।
ख़ुद में यकीन रखने वाले ज़ेमैन मानते हैं कि कंपनी के कर्मचारियों को बेहतर तरीके से सिखाने के लिए अछी मिसालें क़ायम करना जरूरी हैं। इसलिए उन्होंने अपनी कंपनी में ऐसा ही माहौल तैयार किया है।
ज़ेमैन ने 10 वर्ष की उम्र में अखबार बेचने शुरू कर दिए थे। अपनी आमदनी को बढ़ाने के लिए वो साप्तहांत में वेटर के रूप में काम करते थे। वो कुम मिलाकर अपने स्कूल टीचर की तनख्वाह से भी तीन गुना यादा कमा लेते थे।
ज़ेमैन कहते हैं, मैं तो इस सोच के साथ ही बड़ा हुआ हूँ कि अगर मैं काम नहीं करूँगा तो मुझे खाना ही नहीं मिलेगा। ज़ेमैन के आने के बाद ओसियान थीम रिज़ॉर्ट का कामकाज काफी बढ़ गया। ज़ेमैन 19 साल की उम्र में 10 लाख कनाडाई डॉलर के मालिक बन गए थे। उन्होंने हांगकांग से महिलाओं के स्वेटशर्ट लाकर कैनेडा में बेचना शुरू किया था। कुछ समय बाद वो हांगकांग चले गए थे।
ज़ेमैन ने हांगकांग में लान क्वाई फांग ग्रुप की स्थापना की। उनके इस ग्रुप ने शहर की नाइटलाइफ़ में चार चाँद लगा दिए थे। 2003 में सरकार ने ज़ेमैन को सरकारी ओसियन पार्क थीम रिज़ॉर्ट का चेयरमैन नियुक्त कर दिया। यहीं से ज़ेमैन की किस्मत ने करवट ली।
ज़ेमैन कहते हैं कि किसी भी कंपनी का माहौल उसके शीर्ष अधिकारियों से तय होता है इसलिए जरूरी है कि बॉस लोग अपने कर्मचारियों के सामने बढिय़ा मिसाल पेश करें। आमतौर पर यही होता है कि अगर बॉस अछा है तो कंपनी अछी है, अगर बॉस बुरा है तो कंपनी बुरी होती है।
एनर्जी सप्लॉयर कंपनी एग्रीको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रुपर्ट सोआमेस भी ज़ेमैन से सहमति जताते हैं। रुपर्ट कहते हैं, लोग सुनकर नहीं, देखकर ज़्यादा सीखते हैं। रुपर्ट ऐसे बॉस को सही नहीं मानते जो कहते रहते हैं कि सब कुछ ठीक चल रहा है लेकिन दूसरी तरफ वो लोगों की छंटनी कर रहे होते हैं। इससे कंपनी का माहौल खऱाब होता है।
रुपर्ट कहते हैं, आपकी कथनी और करनी में फर्क नहीं होना चाहिए। कंपनी में हर किसी को अपने साथियों के लिए बेहतर मिसाल पेश करना चाहिए। कंपनी के कर्मचारी मैनेजमेंट के प्रॉपगैंडा से यादा ध्यान अपने बॉस और सहकर्मियों के व्यवहार पर देते हैं। जब लीडर दूसरों को अधिकार देता है तो वह दूसरों के विकास के लिए जगह बनाता है।
होल फूड्स के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी वाल्टर रॉब एक कदम आगे बढक़र कहते हैं कि ऑफिस में बेहतर माहौल तैयार करने के लिए जरूरी है कि आप अपने कर्मचारियों को यादा जिम्मेदारी दें। वाल्टर इस बात से सहमति जताते हैं कि बॉस को अपने नीचे के लोगों के सामने बेहतर उदाहरण पेश करना चाहिए क्योंकि बॉस के लिए गए फैसले ही कंपनी का माहौल तय करते हैं।
जब लीडर दूसरों को अधिकार देता है तो वह दूसरों के विकास के लिए जगह बनाता है। मुझे लगता है कि लीडर के रूप में हमारा मुख्य काम होता है कि कंपनी का विस्तार होता रहे और कंपनी के अंदर का माहौल खुशनुमा और जिंदादिल बना रहे।

You might also like

Comments are closed.