ओंटेरियो सरकार ने विधानसभा में पेश किया सबवे प्रस्ताव

ओंटेरियो। मेयर जॉन टोरी ने मीडिया को बताया कि सिटी ने अभी प्रांत की नई सबसे प्रणाली का संक्षिप्त वृतांत ही विधानसभा में पेश किया हैं, जिसमें प्रांत के प्रथम चरण के निर्माण कार्यों का वर्णन किया गया हैं। प्रांतीय सरकार ने बुधवार को घोषणा करते हुए बताया कि सरकार जल्द ही कुछ मुख्य परिवहन योजनाओं का विस्तार करने जा रही हैं, जिसके लिए वे गुरुवार को अपने प्रथम चरण की कार्य प्रणाली को विधानसभा में पेश करने जा रही हैं, इसमें टोरंटो की सबवे प्रणाली के कुछ भाग अब प्रांतीय नियंत्रण में रहेंगे। इसमें विस्तार योजना में डाऊनटाउन रिलीफ लाईन, स्काबरो सबवे विस्तार लाईन 2, यॉन्ग-नॉर्थ सबवे विस्तार और एगलीनटन-वेस्ट एलआरटी परियोजना मुख्य रुप से शामिल हैं। टोरी ने पत्रकारों को आगे बताया कि ये सभी प्रस्ताव अभी केवल सूचना देने हेतु वर्णन किए गए हैं, इसका अर्थ यह बिल्कुल नहीं कि इन योजनाओं पर कार्य आरंभ हो गया हैं, ये केवल विचारात्मक योजनाएं हैं और यदि इसे सर्वसम्मति से समर्थन मिलता हैं तो इन्हें अवश्य ही साकार रुप दिया जाएगा। यह सरकार का प्रारंभिक चरण हैं इसका अर्थ यह कतई भी नहीं कि इसे स्वीकृति दे दी गई हैं और इस पर कार्य आरंभ कर दिया गया हैं। गौरतलब है कि अभी कुछ दिन पूर्व ही प्रीमियर डाग फोर्ड ने बरलिंगटन में आयोजित एक कार्यक्रम में इस बात की घोषणा करते हुए बताया कि जल्द ही प्रांत वासियों को और अधिक सुचारु परिवहन के साधन देने के लिए सरकार ने अपनी योजना बना ली हैं और जल्द ही इस पर कार्यन्वयण आरंभ हो जाएगा। सरकारी सूत्रों के अनुसार आगामी दिनों में सरकार ओंटेरियो वासियों को प्रांत के एक छोर से दूसरे छोर तक सुविधापूर्वक आवागमन के लिए रुपरेखा तैयार कर रही हैं जिसके लिए प्रांतीय सरकार ने 28.5 बिलीयन डॉलर की योजना बनाई हैं, इसके लिए सबसे पहले प्रांत के हाईवेज पर कार्य होगा, उन्होंने आगे कहा कि इस योजना में क्यूईडब्ल्यू और गारडीनर के साथ साथ 401 पर भी कार्य होगा क्योंकि आज प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में न केवल आंतरिक आवागमन की सड़कें सुचारु हो बल्कि हाईवेज का भी बहुत महत्व हो गया है।  पीसी सरकार ने अपनी योजना के विस्तार में बताया कि उनकी प्राथमिकता टोरंटो में शहरी रिलीफ लाईन में भी आवश्यक सुधार लाना हैं जिसके लिए सिटी की वर्तमान सबवे प्रणाली में आधुनिक विकास करना हैं जिसकी लागत 7.2 बिलीयन डॉलर आंकी जा रही हैं। फोर्ड ने अपना वादा निभाते हुए बताया कि टोरंटो की सबवे प्रणाली में बदलाव करना उनकी प्राथमिकता हैं जिसे वे अपनी सभी प्रारंभिक योजनाओं में शामिल कर चुके हैं।
योजना के आरंभ से पूर्व ही उठा विवाद : सूत्र
सबवे प्रणाली में बदलाव की घोषणा के पश्चात ही टीटीसी कर्मचारियों ने इसका विरोध जताते हुए कहा कि ये सभी बदलाव कर्मचारियों की यूनियन से बिना किसी परामर्श के पारित किए गए हैं, जिससे भविष्य में उन्हें कार्य करने में भारी समस्याएं आ सकती हैं। एटीयू कैनेडा के अध्यक्ष जॉन डी नीनो ने कहा कि इस समय प्रांत सरकार के पास इतनी अधिक फंडींग नहीं कि वे अपने कथनानुसार बदलाव कर सकते हैं, फिर ऐसी स्थिति पैदा करना प्रांत वासियों को धोखा देने समान हैं।
सिटी चाहता हैं इस विषय पर संभावित चर्चा : टोरी
मेयर जॉन टोरी के अनुसार यह प्रस्ताव इतना बड़ा है कि इसकी पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाना अत्यंत आवश्यक हैं जिसके लिए सरकार को बताना होगा कि भविष्य में किस प्रकार से फंडींग निवेश की जा रही हैं और इसके निर्माण के पश्चात इसे कैसे और कहां-कहां खर्च किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने कई प्रकार के उदाहरण भी दिए।
रफ्तार पर लगाई जा सकेगी रोक :
यूरेक ने कहना है कि नई सबवे प्रणाली सड़क सुरक्षा नीति को बल प्रदान कर सकती हैं जिसके आरंभ होने से उत्तरी अमेरिका की तुलना में कैनेडा की सड़कें अधिक सुरक्षित हो सकती हैं। इसके लिए परामर्श बैठक की भी राय लेना आवश्यक होगा, जिससे योजना में किसी भी प्रकार की कोई समस्या न रहें।
You might also like

Comments are closed.