बॉर्डर क्रॉसिंग ड्राईवरों के लाईसेंस को विस्तार नहीं देने की योजना बना रहा हैं ओंटेरियो

टोरंटो। सरकारी सूत्रों के अनुसार जल्द ही ओंटेरियो सरकार अमेरिका में प्रवेश करने वाले ड्राईवरों के लाईसेंस में विस्तार योजना के स्थगन का प्रस्ताव लाने वाली है। इसके अनुसार जो ड्राईवर अपने उन यात्रियों को बिना पासपोर्ट के अमेरिका सीमा में भूमि या समुंद्र द्वारा प्रवेश करवाते हैं उनके लाईसेंसो को भविष्य में यात्रा हेतु आगे नहीं बढ़ाया जाएंगा।
वर्ष 2009 से इस प्रकार की यात्राओं के लिए ड्राईवरों को लाईसेंस जारी करवाया गया था और साल दर साल इसे आगे बढ़ाया जाता था, परंतु जब अमेरिकी लाईसेंस के साथ साथ कैनेडियनस ड्राईवरों से अन्य पहचान संबंधी दस्तावेजों की मांग करने लगे और अपने देश में प्रवेश के लिए कई महत्वपूर्ण जानकारी लेने लगे, तो कैनेडियन राज्यों ने इस अंकुश लगाना ही उचित समझा। ज्ञात हो कि ब्रिटीश कोलम्बिया और मनीटोबा ने इस प्रकार की सुविधा आरंभ कर रखी हैं और क्यूबेक इसे चरणबद्ध तरीके से कार्यन्वित कर रहा हैं। परंतु कैनेडा के अन्य राज्यों ने इस योजना को नकारते हुए कैनेडियन सीमा से बाहर जाने वाले ड्राईवरों को किसी भी प्रकार का कोई लाईसेंस जारी नहीं किया हैं, इन राज्यों के अनुसार यह एक बहुत खर्चीली योजना हैं, जिसका लाभ स्थानीय लोगों को नहीं होता है। परिवहन मंत्रालय के प्रवक्ता बॉब निहोल्स के अनुसार ओंटेरियो में कुल 10.2 मिलीयनस ड्राईवरों में से केवल 60,000 लोगों ने अपनी आईडी सुरक्षा के लिहाज से मंत्रालय में जमा करवाई है।
इस लाईसेंस सुविधा के अंतर्गत रेडियो चिप सेवा द्वारा एक यूनिक नंबर जारी किया जाता हैं जिसकी मदद से आप सीमा पार कर अमेरिका में प्रवेश कर सकते हैं, इसमें आपकी वास्तविक जानकारी शामिल होती है। निकॉल्स के अनुसार इस योजना के अंतर्गत किसी भी राज्य को 182,000 डॉलर का राजस्व प्राप्त होता हैं, जबकि इसके स्थगन से 100,000 डॉलर की बचत होगी। इसलिए ओंटेरियो सरकार के नए प्रस्ताव के अनुसार वे अपने नागरिकों को सरल व सुविधाजनक जीवन देना चाहते हैं और ये नहीं चाहते कि अन्य देशों को उनके नागरिकों की निजी जानकारी का पता चलें, इसलिए हवाई यात्रा ही श्रेष्ठकर बताते हुए इस प्रकार की सड़क यात्रा को स्थगित करने की योजना पर कार्य किया जा रहा हैं।

You might also like

Comments are closed.