प्रवासी कर्मचारियों की भारी कमी झेल रही हैं देश की प्रख्यात कंपनियां

– केंद्र सरकार की सख्ती के कारण बेरोजगारी दर पहुंची सबसे निम्न स्तर पर, मांग को पूर्ण करने में सामने आ रही हैं अनेक बाधाएं
औटवा। देश की कुछ प्रख्यात कंपनियों के मालिकों को इन दिनों अस्थाई प्रवासी  कर्मचारियों की भारी कमी झेलनी पड़ रही हैं, ज्ञात हो कि इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में इस प्रकार के प्रवासी कर्मचारियों की मांग बहुत अधिक बढ़ गई हैं, जिसकी आपूर्ति होने में सरकारी नीतियां बड़ी अड़चन बन रही हैं। जहां एक ओर इन कंपनियों के स्वामी कौशल के आधार पर अपनी नियुक्तियां सुनिश्चित करते हैं, वहीं दूसरी ओर सरकार का मानना है कि कंपनियां अपने देश की प्रतिभाओं को अधिक से अधिक मौका दें। गौरतलब है कि कंपनी के नियोक्ता निम्न-कौशल के उचित कर्मचारियों की तलाश में हैं जिसके लिए उन्होंने 100 दिन से अधिक का समय बिता दिया हैं और इस स्थिति के आंकलन के लिए (एलएमआईए) को भी नियुक्त किया हैं, इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कैनेडियन कंपनियों की उच्च श्रेणी के रोजगार में किसी भी कैनेडियनस की आवश्यकता को नहीं दर्शाया गया हैं, जिसके लिए सभी प्रकार से विदेशी श्रम को ही उपयुक्त बताया गया हैं। इसके लिए कंपनियां 85 दिन का उच्च-श्रम वर्ग भी प्रदान कर रही हैं। श्रम मंत्री पैटी हाजदु के मंत्रालय की महिला प्रवक्ता वैरोनीक सिमर्ड ने बताया कि बेरोजगारी में गिरावट रिकॉर्ड नीचे पहुंच चुकी हैं, ज्ञात हो कि इस समय यह स्तर वष्र 1976 के समान हैं जोकि आर्थिक विकास को भी दर्शाता हैं और यह गिरावट व्यापार के लिए अच्छा हैं परंतु कैनेडियन कंपनियों के मालिकों के लिए यह एक चुनौती बनता जा रहा हैं, जिसके लिए वे प्रवासी कर्मचारियों को कम वेतन पर उच्च कौशल संबंधी कार्य करवा लेते थे और इसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार की कोई भी स्थाई सेवा उन्हें नहीं देनी पड़ती थी। पूरे कैनेडा में ही इस प्रकार कि अस्थाई प्रवासी कर्मचारी प्राग्रोम को अपनाया जा रहा हैं, परंतु इस स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने प्रवासी कर्मचारी नीतियों को कठोर कर दिया हैं। जिसके कारण कैनेडा की कई प्रख्यात कंपनियां बेरोजगारी की मार झेल रही हैं, ज्ञात हो कि लोबस्टर प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ न्यू ब्रुन्सवीक और नोवा स्कोटिया ने बताया कि कैनेडियन समुंद्री उत्पाद संबंधी कंपनियों को इस समय बहुत अधिक कर्मचारियों की कमियों की मार झेलनी पड़ रही हैं, जिसका मुख्य कारण है कि इन उत्पादों के ज्ञाता अधिकतर बाहरी लोग हैं, जो कैनेडा में प्रवास करके ही इस व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते है।
श्रम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में यह भी स्पष्ट किया गया है कि सरकार इस समय दुविधा वाली स्थिति से गुजर रही हैं जहां एक ओर उन्हें देश के कौशल को देश में उपयोग करने की समस्या को हल करना हैं वहीं प्रवासी कौशल के प्रयोग से देश की आर्थिक स्थिति को और अधिक उच्च बनाना हैं। इस विषय पर गहन चर्चाएं चल रही हैं और जल्द ही इस समस्या का मध्य का हल निकल सकता हैं।

You might also like

Comments are closed.