यूक्रेन में बढ़ता भ्रष्टाचार विकास में बाधक : अमेरिकी प्रतिनिधि

यूक्रेन में बढ़ता भ्रष्टाचार विकास में बाधक : अमेरिकी प्रतिनिधि- टोरंटो में आयोजित शिखर सम्मेलन में अमेरिकी प्रतिनिधि कुर्ट वोल्कर ने कहा कि यूक्रेन में बढ़ता भ्रष्टाचार देश के विकास में सबसे बड़ा बाधक हैं।
औटवा। टोरंटो में पश्चिमी देशो का शिखर सम्मेलन प्रारंभ हो गया हैं, इस बार इस सम्मेलन की खास बात यूक्रेन के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने एक टीवी कलाकार होकर देश के सर्वोच्च पद को हासिल किया और उनके राजनैतिक निर्णयों को सुनने के लिए सभी उत्साहित हैं। परंतु दूसरी ओर अमेरिकी प्रतिनिधि कुर्ट वोल्कर का कहना है कि  यूक्रेन में विकास की लहर तब तक नहीं बहेगी, जब तक देश से भ्रष्टाचार समाप्त नहीं कर दिया जाता। बताया जाता है कि इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो भी भाग लेंगे और अपने विचारों से सभी को अवगत करवाएंगे। ज्ञात हो कि कैनेडा हमेशा से ही  यूक्रेन का समर्थक रहा हैं और यूक्रेन के विरोध में यूरोप द्वारा समय-समय पर अवांछित कार्यों की आलोचना करता आया हैं। गौरतलब है कि इस सम्मेलन में तीन दर्जन से अधिक देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं जो अपने विचारों से देशों में मजबूत आर्थिक व्यवस्था की नींव डालने में मदद करेंगे।
सूत्रों के अनुसार इस सम्मेलन के पश्चात वोलोदिमीर जेलेंस्की अंतरराष्ट्रीय मॉनीटरी फंड के उप प्रबंध निदेशक डेविड लिपटन से भी मिलेंगे, जिन्होंने भ्रष्टाचार के कारण यूक्रेन के बिलीयनस ऑफ डॉलरस को फ्रोजन किया हुआ हैं। ज्ञात हो कि वर्ष 2014 में कैनेडा और अन्य पश्चिमी देशों ने द्वितीय विश्व युद्ध से रुस द्वारा यूक्रेन के कुछ भागों पर अधिकार किए जाने का विरोध किया गया और इस बारे में बातचीत भी प्रारंभ की गई। जानकारों के अनुसार रुस देश के पूर्वी भागों में अराजकता भड़काकर अब तक 13,000 लोगों को मौत के घाट उतरवा दिया हैं, जिसकी भी  यूक्रेन हमेशा निंदा करता रहा हैं।
दिसम्बर 2017 में कैनेडा के साथ मैत्री संबंधों को आगे बढ़ाते हुए दोनों देशों ने हथियारों के लेन-देन पर भी सहमति की थी जिसके आधार पर कैंनेडियनस कंपनियों को यूक्रेन में हथियार बेचने की अनुमति दी गई। मंगलवार को हुई वार्ता में भी प्रधानमंत्री ट्रुडो द्वारा इस बात को प्रोत्साहित किया गया कि दोनों  देश मिलकर कैसे निवेशों को बढ़ा सकते हैं। इस संबंध में कई कैनेडियनस कंपनियां यूक्रेन में फैक्टरियां लगाएगी।
उनका यह भी मानना है कि इस सम्मेलन में 30 से अधिक देश भाग लेगें जिनके प्रतिनिधियों के साथ भेंटवार्ता करके राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की यूक्रेन की प्रगति में सराहनीय भूमिका निभाना चाहते हैं। वोलोदिमीर जेलेंस्की ने आगे बताया कि इस यात्रा का उद्देश्य कैनेडा द्वारा बंदी बनाएं यूक्रेन के नाविकों को रिहा करवाना भी हैं, जिसके लिए जेलेंस्की व उनका प्रतिनिधिमंडल कैनेडा के विदेश मंत्री के साथ एक विशेष बैठक में भी भाग लेंगे और इस स्थिति के हल पर विचार-विमर्श करेंगे।

You might also like

Comments are closed.