प्रीमियर फोर्ड की स्वास्थ्य कल्याण योजना पर कुछ भी कहना कम होगा : क्रिस्टीन ईलीयॉट

टोरंटो। सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री क्रिस्टीन ईलीयॉट ने माना कि प्रीमियर डाग फोर्ड के स्वास्थ्य कल्याण योजना की जितनी प्रशंसा की जाएं वह कम होगी, पिछले 12 माह में राज्य में जितना हैल्थ सिस्टम में सुधार आया है वह देखते बनता हैं, जहां लोगों को ओंटेरियों के अस्पतालों में घंटो इंतजार करना पड़ता था वहां अब बहुत जल्दी काम होता हैं। ज्ञात हो कि स्वास्थ्य मंत्री अपनी सरकार के 12 माह का ब्यौरा दे रही थी, जिसमें उन्होंने कहा कि इस बारे में जितना भी कहा जाएं वह कम होगा। उन्होंने यह भी माना कि वह पूर्णत: यह भी नहीं कह सकती कि उन्होंने सभी समस्याओं को हल कर दिया हैं अभी भी बहुत सी परेशानियां बनी हुई हैं जिसे जल्द ही सुलझा दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि प्रीमियर अपने वचन पर कायम है ओर ”हालवे हैल्थ-केयरÓÓ की समस्याओं का जल्द ही अंत होगा।
इस बैठक में फोर्ड ने कहा कि हालवे जैसे प्रांत के कई क्षेत्रों में अस्पतालों में मरीजों को पांच-पांच घंटे इंतजार करना पड़ता था जिसमें अब कमी आई हैं। ज्ञात हो कि अब हालवै के अस्पताल में 1000 मरीजों का ईलाज उचित प्रकार से हो रहा हैं। परंतु अभी भी सुचारु रुप से स्वास्थ्य कल्याण योजना को साकार रुप नहीं दिया जा सका हैं, उसके लिए हमें अगले वर्ष तक की प्रतीक्षा करनी होगी और फोर्ड ने स्वीकारा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि वह इस लक्ष्य को अवश्य ही पूरा कर लेंगे। ईलीयॉट ने कहा कि किस सरकारी योजना में समस्याएं नहीं आती, इसमें भी आ रही हैं परंतु उनका हल भी ढूंढा जा रहा है और उसे शीघ्र ही हल कर लिया जाएगा। फोर्ड ने बताया कि हमारा अगला लक्ष्य लोगों को दवा सुविधा देना होगा जिसके लिए कार्य चल रहा हैं। लेकिन इसके लिए कई चरणों से गुजरना होगा और विपक्षियों की सहमति भी आवश्यक हैं, जिसके लिए सरकार अपनी रिपोर्ट तैयार कर रही हैं और जल्द ही विधानसभा में पेश करेगी।
वहीं दूसरी ओर विपक्ष का मानना है कि फोर्ड की योजना जादुई तथ्यों के आधार पर तैयार की गई जबकि किसी भी योजना का आकार इस प्रकार से नहीं होता , वास्तविकता को पहचानते हुए उसे हल करना होगा तभी समस्याओं पर नियंत्रण प्राप्त किया जा सकता हैं।

You might also like

Comments are closed.