ओबामा-मोदी मुलाकात में दिखी रिश्तों की गहराई : व्हाइट हाउस

9863_modi

वॉशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा का अमेरिका पर गहरा असर पड़ा है। व्हाइट हाउस के मुताबिक, बराक ओबामा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात से दोनों देशों के रिश्तों की गहराई झलकती है।

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा ‘अत्यंत सफल’ रही। इसने दोनों देशों के बीच सहयोग को गहरा करने की नींव रखी है। अमेरिकी सांसदों ने मोदी से मुलाकात को प्रेरणादायी बताया है। प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को पांच दिवसीय अमेरिका दौरा पूरा कर स्वदेश लौटे हैं।

इसके बाद व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने गुरुवार को बयान जारी किया। कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर राष्ट्रपति बराक ओबामा बेहद खुश हुए। दोनों नेताओं की सीधी बातचीत का यह पहला मौका था। राष्ट्रपति ओबामा को प्रधानमंत्री मोदी के साथ मार्टिन लूथर किंग जूनियर के स्मारक जाना अच्छा लगा। मैं इससे आश्वस्त हूं कि जैसे-जैसे हमारे देशों के बीच संबंधों में प्रगति होगी, सहयोग के क्षेत्रों का दायरा बढ़ेगा।’ पेंटागन के प्रेस सचिव रियर एडमिरल जॉन कर्बी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा ‘अत्यंत सफल’ रही। इसने दोनों देशों के बीच सहयोग को गहरा करने की नींव रखी है।’

अमेरिकी रक्षा मंत्री से मिले भारतीय सुरक्षा सलाहकार
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत के डोभाल ने बुधवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल से मुलाकात की। दोनों ने साझा सुरक्षा हितों सहित विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। अफगानिस्तान के हालिया घटनाक्रम और क्षेत्र में सुरक्षा तथा विकास पर सहयोग जारी रखने की जरूरत पर भी चर्चा की।

रिपब्लिकन सांसद मोदी के हस्ताक्षर वाला नक्शा लगाएंगे अपने दफ्तर में
रिपब्लिकन सांसद पीटर रोस्तम ने कहा, मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र के हस्ताक्षर वाला भारत का नक्शा अपने दफ्तर में लगाऊंगा। यह उन्होंने उस समय दिया था जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे। रोस्तम इंडिया एंड इंडियन अमेरिकन्स के कांग्रेशनल कॉकस के सह अध्यक्ष हैं। वे प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में स्पीकर बोएनर द्वारा दी गई टी पार्टी में भी शामिल थे।

You might also like

Comments are closed.