पाक के पास 2020 तक होंगे दो सौ परमाणु बम

वाशिंगटन। एक शीर्ष अमेरिकी थिंक टैंक का कहना है कि दुनिया में पाकिस्तान का परमाणु कार्यक्रम बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। उसके पास 2020 तक पर्याप्त परमाणु सामग्री होगी जिससे वह दो सौ से अधिक परमाणु हथियार तैयार कर सकेगा।

काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस (सीएफआर) ने बताया, ‘हालांकि कई देश अपने परमाणु हथियारों के जखीरे में कटौती कर रहे हैं लेकिन एशिया इसकी वृद्धि का गवाह बन रहा है। पाकिस्तान का परमाणु कार्यक्रम दुनिया में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। वर्ष 2020 तक उसके पास परमाणु सामग्री का एक बड़ा जखीरा होगा। इससे कम से कम दो सौ परमाणु हथियार बनाए जा सकेंगे।’ जार्ज मेसन यूनिवर्सिटी के ग्रेगरी कोब्लेंट्ज द्वारा तैयार ‘स्ट्रेटजिक स्टेबिलिटी इन द सेकेंड न्यूक्लियर एज’ शीर्षक वाली रिपोर्ट में दक्षिण एशिया की पहचान सर्वाधिक जोखिम वाले क्षेत्र के तौर पर की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने अपने जंगी जहाजों, बैलिस्टिक मिसाइलों और क्रूज मिसाइलों समेत परमाणु हथियारों के लिए 11 डिलिवरी सिस्टम तैनात कर दिए हैं या विकसित कर रहा है। यह रिपोर्ट कहती है, ‘पाकिस्तान ने औपचारिक तौर पर शर्तो की घोषणा नहीं की है जिसके तहत वह परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा।’ रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने भारत से उत्पन्न खतरे पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित किया है।

 

भारत के पास सौ परमाणु हथियार

रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत के पास 90 से 100 परमाणु हथियारों को बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री होने का अनुमान है। भारत परमाणु सामग्री के उत्पादन क्षमता को बढ़ा रहा है।

 

चीन के पास 250 परमाणु हथियार

चीन के पास भी परमाणु हथियार को भारी जखीरा है। रिपोर्ट के अनुसार उसके पास 250 परमाणु हथियार होने का अनुमान है।

You might also like

Comments are closed.