अफगानिस्तान में मैच के दौरान आत्मघाती हमला, 50 की मौत

काबुल।पाकिस्तान की सीमा से लगते पूर्वी अफगानिस्तान में रविवार को एक वॉलीबॉल मैच के दौरान आत्मघाती आतंकी हमले में तकरीबन 50 लोगों की मौत हो गई जबकि साठ अन्य घायल हैं। घायलों में कई की हालत गंभीर बताई गई है और अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राष्ट्रपति अशरफ गनी ने हमले की कड़ी निंदा की है।

पक्तिका प्रांत के डिप्टी गर्वनर अताउल्ला फजली ने बताया कि बाइक सवार आत्मघाती हमलावर ने याहिया खैल जिले में वॉलीबॉल मैच के दौरान खुद को उड़ा लिया। उन्होंने कहा, ‘कुछ प्रांतीय अधिकारियों और पुलिस प्रमुखों के अलावा बड़ी संख्या में लोग मैच का लुत्फ ले रहे थे, जब यह हमला हुआ। धमाके में तकरीबन 50 लोग मारे गए हैं। पांच दर्जन से अधिक घायलों में कई की हालत गंभीर है।’ पक्तिका प्रांत पाकिस्तान की सीमा के समीप स्थित है, जहां आतंकवादियों का अच्छा-खासा प्रभाव माना जाता है।

तालिबान ने नहीं दी प्रतिक्रिया

अफगानिस्तान के कई धमाकों में शामिल रहे तालिबान ने फिलहाल इस हमले पर कोई त्वरित प्रतिक्रिया नहीं दी है। जुलाई में भी पक्तिका प्रांत के उरगुन जिले के भीड़भाड़ वाले इलाके में आतंकियों ने विस्फोटकों से लदे ट्रक को उड़ा दिया था, जिसमें कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई थी।

बनी रहेगी नाटो की मौजूदगी

यह हमला उस दिन हुआ है, जब अफगानिस्तान के निचले सदन ने देश में तकरीबन साढ़े बारह हजार नाटो सैनिकों के अगले साल तक बने रहने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है। अमेरिका के नेतृत्व में अफगानिस्तान में तैनात नाटो सैन्य दस्ते का अभियान इस साल के अंत तक समाप्त हो जाएगा, लेकिन ‘रिजोल्यूट सपोर्ट’ के नाम से नाटो का नया मिशन आतंक प्रभावित देश में तैनात रहेगा।

You might also like

Comments are closed.