Ottawa News : परिवहन सेवाएं फंड की कमी की मार झेल रही है : सिटी ऑफ औटवा

Ottawa News : Transportation services hit by lack of funds - City of Ottawa

Ottawa News : औटवा। सिटी ऑफ औटवा ने इस बात की पुष्टि करते हुए स्पष्ट कहा कि वर्ष 2022 में जारी घाटे के बजट में 29.3 मिलीयन डॉलर को पारित किया गया था, परंतु इस वर्ष इसके लिए बहुत कम फंड जारी किया गया हैं जिसके कारण कई योजनाएं पूर्ण नहीं हो सकेगी। पिछले सप्ताह वित्त और कार्य सेवा कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में यह सुनिश्चित किया था कि इस वर्ष संबंधित स्टाफ को ओसी ट्रान्सपो के लिए कुछ समस्याओं से जूझना पड़ेगा। नगरपालिका परिवहन सिस्टम हेतु इस बार परिवहन सेवाओं के लिए अभी तक उचित फंड जारी नहीं किया गया, जिससे स्टाफ में अभी से चिंता उभर रही हैं।

ज्ञात हो कि 1 मार्च को पारित बजट में ओंटेरियो और केंद्र सरकार द्वारा 39 मिलीयन डॉलर जारी किए गए थे। जिसके लिए उन्हें इसका उपयोग पूरे वर्ष 2023 में करना था। इस प्रकार की कम फंडींग पर टिप्पणी करते हुए अन्य संबंधित काउन्सिलरों ने अपने संदेश में कहा कि इससे नियमित विकास कार्यों में कोई सहायता नहीं मिल सकेगी। सिटी के प्रमुख वित्त प्रबंधक ने भी माना कि पिछले तीन वर्षों से कोविड-19 के कारण पहले ही सिटी की कई योजनाएं अधर में पड़ी हैं और उसके बाद इस प्रकार से परिवहन सेवाओं में समस्याएं उत्पन्न करने से इसका दुष्प्रभाव व्यापार पर भी पड़ेगा और वर्तमान स्थितियों को संभालने के लिए बहुत अधिक परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं।

परिवहन विभाग ने भी माना कि इस प्रकार की कमियों के कारण सिटी को पहले की यात्रियों की कमी की मार झेलनी पड़ रही हैं और यदि भविष्य में भी कोई उचित योजना तैयार नहीं की गई तो यह स्थिति और अधिक बिगड़ सकती हैं। सिटी के लिए एक बुरी खबर यह भी जारी की गई कि परिवहन सेवाओं के लिए जारी राशि में से 25 मिलीयन डॉलर की कटौती कर दी गई हैं, इसका अर्थ यह है कि इस वर्ष सिटी के पास परिवहन योजनाओं के लिए केवल 1.2 मिलीयन डॉलर का धन शेष रहा हैं और अभी आधे से अधिक वर्ष के कार्यों को पूरा करना हैं जिसके लिए कई समस्याएं सामने आ सकती हैं।

ज्ञात हो कि सड़कों पर हो रहे गड्ढों को भरने का कार्य इस मरम्मत योजना में विशेष रुप से पूरा किया गया, जिसके कारण वाहनों और साईकिल चलाने वालों के साथ-साथ पैदल यात्रियों को भी कई बार भारी समस्या का सामना करना पड़ता था। अधिकारियों ने यह भी बताया कि इस वर्ष के आरंभ में ही जारी जांच में यह बताया गया था कि अब तक सिटी में 32,000 गड्ढों को सुनिश्चित कर दिया गया हैं, वहीं पिछले वर्ष 2022 में सिटी ने 178,837 गड्ढ़ों की मरम्मत की थी। इस मरम्मत कार्य में यह भी बताया गया कि किसी भी गड्ढे की मरम्मत में अधिक समय नहीं लगाया गया इसके लिए एक गड्ढे की मरम्मत के लिए 15 से 20 मिनट का समय लगाया गया। वहीं प्रत्येक मरम्मत के लिए अनुमानित 25 डॉलर का खर्च किया गया हैं।

You might also like

Comments are closed.