पद निष्कासन के पश्चात भी राज सैनी को मिलेंगे 93,000 डॉलर

- परंतु विधायक के तौर पर मिलने वाली पेंशन पर लगाई गई रोक

औटवा। राज सैनी पर लगे आरोपों के पश्चात उनका लिबरल पार्टी और वर्तमान विधायक पद से निष्कासन कर दिया गया हैं, परंतु उनके वेतन और अन्य भत्तों को मिलाकर उन्हें 93,000 डॉलर का ”गोल्डन गुडबाय” किया जाएंगा। लेकिन संसदीय कमेटी ने यह सुनिश्चित किया है कि उनके पद मुक्ति के पश्चात किसी भी प्रकार की पेंशन नहीं मिलेगी, जोकि किसी भी सेवानिवृत्त विधायक को दी जाती हैं। ज्ञात हो कि पूर्व किटचेनर सेंटर के विधायक राज सैनी को अपने कार्यालय में कार्य करने वाली महिला के साथ यौन उत्पीड़न के आरोप में पद मुक्त कर दिया गया था। ज्ञात हो कि राज सैनी का वर्तमान वेतन 185,000 डॉलर था जिसे आधा करके उन्हें 93,000 डॉलर देकर निष्कासित किया गया।

इसके अलावा सैनी को 15,000 डॉलर और दिए जाएंगे जो उनकी अन्य सेवाओं और परिवहन भत्ते आदि के रुप में दिए जाएंगे। गौरतलब है कि हाऊस ऑफ कोमनस के एक वरिष्ठ अधिकारी की सूचना के अनुसार यह सुनिश्चित कर दिया गया है कि पूर्व लिबरल उम्मीदवार राज सैनी पर लगे यौन उत्पीड़न और सार्वजनिक सभाओं में अभ्रद शब्दों का प्रयोग करने आदि आरोपों की उचित जांच होगी। ज्ञात हो कि गत शनिवार को राज सैनी ने इन आरोपों के कारण अपने चुनाव लड़ने के फैसले को स्थगित कर दिया था और इस बार के चुनावों से अपना नाम वापस ले लिया। गत रविवार को ट्रुडो द्वारा दिए बयान में भी स्पष्ट कहा गया कि लिबरल पार्टी किसी भी ऐसे उम्मीदवार के समर्थन में नहीं जो अपने कार्य स्थल पर ही अनुचित कार्य करता हैं, लिबरल हमेशा उस जांच में सहयोग देगी जिससे सभी बातें स्पष्ट हो जाएं, यदि कोई लिबरल उम्मीदवार किसी भी प्रकार के गलत कार्य में दोषी पाया जाता हैं तो अवश्य ही उसे दंडित किया जाएं।

हाऊस ऑफ कोमनस की क्लर्क को इस जांच के लिए नियुक्त करने की सिफारिश करते हुए कंसरवेटिव उम्मीदवार मीशेल रैम्पल ने कहा कि वर्ष 2020 में अपने कार्य स्थल पर इस प्रकार की घटनाओं के लिए दोषी राज सैनी से गहन पूछताछ करनी चाहिए, उस समय राज सैनी का नाम क्यों नहीं सामने आया क्योंकि उन्हें केंद्र सरकार का समर्थन प्राप्त था, इसलिए इन आरोपों की उचित जांच के साथ साथ केंद्र सरकार की भूमिका पर भी टिप्पणी अवश्य विमोचित होनी चाहिए। जिससे चुनावों से पूर्व जनता समझ सके कि पिछली सरकार किस प्रकार का कार्य कर रही थी।

You might also like

Comments are closed.