ट्रुडो ने मैक्सिकन राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया

News-6
टोरंटो। प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो ने कैनेडा के मैक्सिकन विदेशमंत्री के साथ राष्ट्रपति का स्वागत किया, उन्होंने कहा कि दोनों देशों के मधुर संबंधों के साथ ही लोगों का आपसी मेल मिलाप व आयात-निर्यात में भारी सहयोग मिलेगा।
टोरंटो के लैंडमार्क कासा लोमा में राष्ट्रपति एनरीक पेना निएटो के पहुंचने पर भव्य अभिनंदन किया, जिनके स्वागत समारोह में करीब 300 मेहमान उपस्थित थे। ट्रुडो ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि कैनेडा और मैक्सिको आपस में मित्र देशों से भी अधिक घनिष्ठ हैं, हम दोनों देश एक साझेदार के रुप में कार्य कर रहे है और अपनी मित्रता का समारोह मना रहे हैं, ट्रुडो ने आगे कहा कि मैक्सिको ने हमारे बुरे समय में सदैव सच्चे मित्र की भांति मदद की हैं, अभी हाल ही में आए फोर्ट मक्कमरी, अल्बर्टा की भयंकर आग में इन्होंने अपने 41 कुशल अग्निशमकों को भेजा था। ऐसे कार्य ही एक सच्चे मित्र की निशानी दर्शाते हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हम दो लोग मिलकर जलवायु परिवर्तन जैसे जटिल मुद्दे पर भी चर्चा करेंग और उसका निकटतम हल निकालने का प्रयास करेंगे जिससे पर्यावरण रक्षा के उत्तम उपाय निकल सके।
दोनों देशों के मैत्री संबंधों से ही इनके आर्थिक विकास में भारी सहयोग मिलेगा, दोनों देश अपने उत्पादन व आपसी रिश्तों को मजबूत बनाने की ओर कदम बढ़ाएंगे। आपसी सहयोग से हम मैक्सिकन सभ्यता, पाक-शैली और पर्यावरण संरक्षण आदि पर अधिक काम कर सकेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि हमारे देश के उत्तरी भाग में अधिकतर विद्यार्थी मैक्सिकन हैं।
प्रधानमंत्री ट्रुडो ने बताया कि यह पिछले छ: साल में पहली बार किसी मैक्सिकन राष्ट्रपति की पहली यात्रा हैं।
मैक्सिकन राष्ट्रपति पैना निएटो ने अपना संबोधन स्पेनिश भाषा में दिया और कहा कि यह यात्रा इतिहास में यादगार यात्राओं में से एक होगी जिसमें दो पड़ोसी देशों के मधुर संबंधों की झलक देखने को मिलेगी।
हमारा मिलना केवल आर्थिक, व्यापारिक व सामाजिक दृष्टि से ही उत्तम नहीं होगा बल्कि यह मित्रता के नए आयामों को भी गति देगा।
राष्ट्रपति ने कहा कि हम दो देश सगी बहनों के समान हैं जो अपने हर दु:ख-सुख में सदैव साथ रहेंगे, यहीं कारण हैं कि आज लगभग 96,000 मैक्सिकन निवासी कैनेडा में रह रहे हैं और इसी प्रकार अनुमानित 60,000 कैनेडियन मैक्सिको में अपना जीवन यापन कर रहे हैं। दोनों देशों के मध्य प्रवासी नीतियों में सुगमता के कारण ही यह संभव हो पाया हैं। और आगे भी हम पर्यावरण सुरक्षा में कुछ इसी प्रकार के संतुलन कायम करेंगे।
हम दोनों के सहयोग से हमारे देश आर्थिक विकास की नई मिसाल दुनिया के सामने पेश कर सकते हैं।
You might also like

Comments are closed.