ओंटेरियो साईंस सेंटर को बचाने के लिए निकाली गई रैलियां

Rallies held to save Ontario Science Center

Rallies held to save Ontario Science Center

टोरंटो। ओंटेरियो साईंस सेंटर के स्थाई रुप से बंद होने की घोषणा के बाद राज्य के कई राजनेता, समर्थक और सामाजिक सदस्य इसे बचाने के कार्यों में जुट गए हैं। इस संबंध में टोरंटो में गत रविवार को संबंधित संस्थाओं और लोगों द्वारा इसके विरोध में विभिन्न स्थानों पर रैलियों का आयोजन सुनिश्चित किया गया।

फोर्ड सरकार द्वारा दो दिन पूर्व ही इस सेंटर को स्थाई रुप से बंद करने की घोषणा की गई हैं। जिसके बाद सेव ओएससी के नारे शहर में कई स्थानों पर देखे जा सकते हैं, जिसमें सरकार को पुन: अपने निर्णय पर विचार करने के लिए दबाव बनाया जा रहा हैं। संस्थाओं और संबंधित लोगों का कहना है कि इस भवन के अत्यधिक पुराने होने के कारण अब इसे बंद करने के स्थान पर इसकी उचित मरम्मत करवाकर पुन: इस एतिहासिक धरोहर को जनता के भ्रमण हेतु खोल देना चाहिए।

वहीं दूसरी ओर प्रमुख विपक्षी नेता मैरिट स्टाइलस ने अपने संदेश में कहा कि इस संस्थान को हम बंद नहीं होने देंगे, इसके लिए सरकार पर दबाव बनाया जा रहा हैं, संबंधित मरम्मत कार्य के लिए रिमकुश कन्सल्टींग ग्रुप के इंजीनियरों से भी परामर्श लिया जा रहा हैं जिनके तथ्यों के आधार पर यह सुनिश्चित किया जा सकता हैं कि इस भवन के मरम्मत में कितना समय लगेगा और यह कितने और समय तक उचित रुप से कार्यन्वित रहेगा। ज्ञात हो कि इस भवन का निर्माण 1969 में किया गया था। इसलिए 50 वर्ष से पुराने इस भवन में कई प्रकार की मैक्नीकल, विद्युतीय और एलीवेटर संबंधित मरम्मतों की अत्यंत आवश्यकता हैं।

इस मरम्मत कार्य में सरकार को विशेष मदद करनी चाहिए न कि इस स्थान को ही बेचने की योजना बनाई जाएं, उन्होंने यह भी माना कि वर्तमान सरकार इसकी मरम्मत करवाने से बचने का प्रयास कर रही हैं, सरकार का यह भी कहना है कि इस भवन की मरम्मत का अर्थ है कि करदाताओं के धन को और अधिक नुकसान में ड़ालना इसलिए सरकार इस भवन के स्थान पर नई परियोजनाओं के आरंभ हेतु इसे बंद करने का विचार सुनिश्चित कर रही हैं।

ओंटेरियो साईंस सेंटर के साथ गहरे लगाव को उजागर करते हुए नाथ ने कहा कि राज्य सरकार को इस प्रकार की एतिहासिक धरोहरों को संभालने के लिए प्रयास करने चाहिए, न कि इससे बचने के लिए बहानेबाजी का सहारा लें। उन्होंने इसी भवन से दो राष्ट्रीय साईंस फेयर अवार्डस प्राप्त किए हैं। यदि हमें इस संबंध में कोई विचार पूछा गया तो हम इसके पुन: निवेश संबंधी कार्य को करने की ही सलाह देंगे।

You might also like
Leave A Reply