ड्राईविंग के दौरान कैनबीस की तुलना में एल्कोहल का सेवन अधिक खतरनाक : ड्राईवर स्टडी

Alcohol consumption more dangerous than cannabis while driving: Driver study

Alcohol consumption more dangerous than cannabis while driving: Driver study

टोरंटो। यूनिवर्सिटी ऑफ ब्र्रिटीश कोलम्बिया द्वारा जारी नेशनल ड्रग ड्राईविंंग स्टडी 2024 की रिपोर्ट में यह माना गया कि कैनेेडा के ड्राईवरों के लिए एल्कोहल का सेवन करकेे ड्राईविंग करना बेहद खतरनाक हैं, इस बारे में पिछले छ: वर्षोंं के शोध मेंं इस बात को स्पष्ट कर दिया हैंं,पिछले छ: वर्षों के दौरान लगभग 10,000 ड्राईवरों की जांच रिपोर्ट केे आधार पर यह फैसला लिया गया, कि जो ड्राईवर एल्कोहल का सेेवन करके अपना वाहन को चलाते हैं वे अधिक खराब गाड़ी चलातेे हैं, जबकि कैनबीस का सेवन करके वाहन चलाने वालों को जान का जोखिम कम होता हैं।

संस्था ने ब्रिटीश कोलम्बिया, अल्बर्टा, शासकेटचवान, ओंटेरियो, क्यूबेक, नोवा स्कोटिया, न्यू ब्रुुन्सविक और न्यूफाउन्डलैंंड और लाब्राडर के ड्रार्ईवरों से गत 2018 से 2023 तक किए ब्लड सैम्पलों के अनुसार यह रिपोर्ट तैयार की गई। इस प्र्रकार से की गई खून की जांच में 54 प्र्रतिशत ऐसे ड्राईवरों का पता चला जिन्होंने शराब पीकर कभी न कभी बड़़ा सड़क हादसा किया हो।

इस रिपोर्ट में यह भी माना गया कि जिन ड्राईवरों के खून में कैनबीस की मात्रा पाई गई उनकी संख्या 16.6 प्रतिशत थी, जबकि एल्कोहल का सेवन करने वाले 16 प्रतिशत ड्राईवरों द्वारा अधिक सड़क दुर्घटनाओं को अंजाम दिया गया। इससे यह स्पष्ट हो गया कि जो ड्राईवर कैनबीस का उपयोग करते हैं उनकी जान को जोखिम कम होता हैं, जबकि एल्कोहल का सेवन कर ड्राईविंग करने वालों को जान का जोखिम अधिक हैं। टीएचसी ने यह भी कहा कि देश में शराब पीकर वाहन चलाने वालों की संख्या बहुत अधिक हैं। विशेष तौर पर इस प्रकार से ड्राईविंग करना एक सामान्य बात हैं।

पिछले कुछ वर्षों में ही इस प्रकार की सड़क दुर्घटनाओं में स्वयं को नुकसान पहुंचाने वाले ड्राईवरों की संख्या 624 तक पहुंच गई हैं, जोकि नोवा स्कोटिया, न्यू ब्रुन्सवीक और न्यूफाउन्डलैंड और लैबराडर से सबसे अधिक शामिल किए गए हैं। इसमें से 26 प्रतिशत ड्राईवरों की टेस्ट रिपोर्ट में वे कैनबीस पॉजीटिव पाएं गए, जबकि अन्य 22 प्रतिशत के खून में एल्कोहल की मात्रा अधिक पाई गई।

वहीं कुल मिलाकर 70 प्रतिशत ड्राईवरों ने एल्कोहल के साथ-साथ अन्य नशा भी किया। ये आंकड़े राष्ट्रीय मानकों की औसतन संख्या हैं जिसके कारण इस रिपोर्ट द्वारा लोगों को जागरुक करने का प्रयास किया गया कि वे अपनी सेहत के लिए विशेष रुप से ध्यान दें और खराब ड्राईविंग के लिए मूल कारणों में से एक सबसे बड़ा कारण नशा भी हैं। यह समस्या पूरे देश की हैं जिसे नियंत्रित करने के लिए इस समस्या का हल निकालना आवश्यक हैं। ब्रिटीश कोलम्बिया के शोधकत्र्ताओं ने यह भी माना कि जहां वर्ष 2012 में लोगों के खून में एल्कोहल ही एकमात्र नशा अधिक मात्रा में पाया जाता था, लेकिन जब से कैनेडियन सरकार ने वर्ष 2018 में कैनबीस को वैध किया तभी से लोगों ने एल्कोहल के स्थान पर इसके प्रयोग में अधिकता कर दी हैं और एल्कोहल के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए अब वे कैनबीस को अधिक महत्व दे रहें हैं। लेकिन इसके अधिक उपयोग के कारण भी लोगों को ड्राईविंग करने में समस्या उत्पन्न हो रही हैं। जिसके लिए जारी रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि कैनबीस का सेवन करने वालों पर नशा धीरे-धीरे होता हैं और ड्राईविंग के समय उन्हें इतना होश होता हैं कि वे सामान्य रुप से अपना वाहन नियंत्रित कर सके।

You might also like
Leave A Reply