बड़े शहरों की ओर बढ़ते आकर्षण को कम करने के लिए क्यूबेक सरकार ने घोषित किया बोनस

Quebec government announces bonus to reduce the growing attraction towards big cities

– जानकारों का मानना है कि ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न क्षेत्रों में श्रम शक्तियों में बढ़ती कमियों को रोकने के लिए सरकार द्वारा कई नीतियां अपनाई जा रही हैं

Quebec government announces bonus to reduce the growing attraction towards big citiesक्यूबेक। क्यूबेक के पश्चिमी ग्रामीण क्षेत्र में आजकल एक नई समस्या तेजी से बढ़ रही हैं, यहां के लोकल तकनीकविद् नए रोजगार की तलाश में बड़े शहरों की ओर अपना रुख कर रहे हैं, लेकिन क्यूबेक सरकार ने इस परिस्थिति को भांपते हुए गत दिनों इन ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य कर रहें तकनीकविदें के लिए क्यूबेक सरकार ने कुछ वित्तीय बोनस की घोषणाएं की जिससे संबंधित श्रम शक्ति को उनके लोकल स्थानों पर रोका जा सके, सरकार की ताजा घोषणा के अनुसार कुशल तकनीकीविद् को 20,000 डॉलर तक का बोनस देना सुनिश्चित किया गया हैं।

इसके अलावा सरकार ने यह भी माना कि हल, ग्याटीन्यू और पापीन्यू नामक क्षेत्रों में अस्पतालों में कार्यरत तकनीकी विदें को 22,000 डॉलर का बोनस सुनिश्चित कर दिया हैं। लेकिन वर्तमान अस्पतालों में कार्यरत कर्मचारियों का मानना हैं कि वित्तीय सहायता के अलावा सरकार को इन स्थानों पर उचित व्यवस्था भी रखनी होगी। वहीं मानीवाकी के अस्पतालों में कार्यरत कर्मचारियों को बोनस के रुप में 18,000 डॉलर देने की बात को स्वीकार किया गया हैं।

सरकार का यह भी कहना है कि वर्तमान सरकार चाहती है कि शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण ईलाकों का भी भरपूर विकास हो सके, इसलिए वे संबंधित बोनसों को और अधिक युवाओं के लिए सुरक्षित रखना चाहते हैं, जिससे इस क्षेत्र का भरपूर विकास हो सके और संबंधित युवा स्थानीय क्षेत्रों में ही बसे रहे और देश के बड़े शहरों में जाकर अधिक धन कमाने के लालच में अपने ग्रामीण क्षेत्र को ही न भूल जाएं। राज्य सरकार ने भी माना कि इस समय युवाओं को जितना अधिक हो सके अपने कौशल का प्रयोग सिटी की आर्थिक व्यवस्था को बढ़ाने के लिए सहायक सिद्ध हो सके।

You might also like

Comments are closed.