मिसिसॉगा मेयर कारोलयन पैरीश ने स्ट्रॉन्ग-मेयर के अंतर्गत लिया फैसला किया रद्द

Mississauga Mayor Caroline Parrish cancels decision taken under Strong-Mayor

पैरीस ने मिसिसॉगा सीएओ, कमीश्नरस और सिटी सोलिसीटर की नियुक्तियों को किया डिसमिस

मिसिसॉगा। कारोलयन पैरीश ने अपनी जॉब के पहले ही सप्ताह में स्ट्रॉन्ग-मेयर शक्ति का प्रयोग करना एक हड़बड़ी भरा फैसला साबित हुआ। जब कुछ दिन बाद ही उन्होंने मिसिसॉगा के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी की पहले नियुक्ति सुनिश्चित की और बाद में उन्हें हटा दिया।

ज्ञात हो कि उनके इस निर्णय से सिटी के उच्च स्तरीय कर्मचारी नाराज थे, गत 8 जुलाई को लिए अपने फैसले से पूर्व उन्होंने अपने एक संदेश में माना था कि मिसिसॉगा सीएओ की नियुक्ति मेयर के स्ट्रॉन्ग पावर के अंतर्गत लिया गया निर्णय हैं, लेकिन जब उनकी पसंद को सिटी स्टाफ द्वारा पूर्ण रुप से नकार दिया गया तो मामला विवादित होता नजर आया, जिसे संभालने के लिए पैरीश ने भी अपनी रणनीति बदलते हुए वर्तमान नवनिर्वाचित सीएओ को उनके पद से हटा दिया।

जानकारों के अनुसार पूर्व मेयर बोनी क्रोम्बी के पद से हटने के बाद सिटी मैनेजर की नियुक्ति और उन्हें हटाने के लिए जारी स्ट्रॉन्ग मेयर पावर भी समाप्त हो गई थी, लेकिन नए मेयर के पद ग्रहण करते ही इसे पुन: लागू कर दिया गया, लेकिन नवनिर्वाचित मेयर द्वारा इसे कार्यन्वित करने में बहुत जल्दी दिखाई गई।

25 जून को पैरीश द्वारा क्रोम्बी के जुलाई 2023 के निर्णय को ही पुन: लागू करते हुए पूर्व सीएओ को नियुक्त करने की बात को स्वीकारा गया, लेकिन भारी दबाव के बाद 8 जुलाई को उन्हें अपने निर्णय को बदलने पर विचार करना पड़ा, जिसके कारण ही उन्होंने लिचटरमेन को भेजना ही उचित समझा, इसके साथ-साथ पूर्व सिटी सोलीसिटर व सिटी प्रवक्ता आंद्रा मैक्सवेल को भी कार्य से छुट्टी देने की घोषणा कर दी।

जब एक प्रैस वार्ता में पैरीश से पूछा गया कि उन्होंने अभी तक इस्तीफा क्यों नहीं दिया, तो पैरीश ने इस प्रशन का कोई उत्तर नहीं दिया, लेकिन इस बात को सुनिश्चित करते हुए अवश्य कहा कि सिटी के सीएओ की नियुक्ति और उन्हें हटाने का निर्णय स्ट्रॉन्ग मेयर पावर के अंतर्गत किया गया हैं। फिलहाल यह बात अभी तक किसी को भी समझ नहीं आई हैं कि मेयर पैरीश ने इस प्रकार से जल्दबाजी क्यों दिखाई़? पहले तो उन्होंने पूर्व सिटी सीएओ, कमीश्नर और सिटी सोलिसीटर को नियुक्त करने में शीघ्रता दिखाई और उसके बाद उन्हें हटाने में भी कोई देरी नहीं लगाई।

जबकि उन्होंने अपने संबोधन में कहा था कि वह सिटी की पिछले निर्णयों पर कुछ नहीं बोलेंगी, बल्कि भविष्य की कार्य योजनाओं के आधार पर सिटी की प्रगति में नए आयामों को नियुक्त करने के कार्य को पूरा करने का हर संभव प्रयास करेगी। जानकारों का यह भी कहना है कि ओंटेरियो सरकार ने यह शक्ति मेयरों को सिटी के उचित संचालन हेतु दी थी, जिसका उपयोग पैरीश अपने पसंद के अधिकारियों की नियुक्ति व निष्कासन में कर रही हैं, जिससे सिटी की छवि धूमिल हो सकती हैं।

गौरतलब है कि अब मेयर इस पद के लिए वार्ड 8 के काउन्सिलर मैट महोनी को नियुक्त कर सकती हैं, जोकि काउन्सिल के जनरल कमेटी के अध्यक्ष पद पर भी कार्यरत हैं। लेकिन अभी और समय का इंतजार करना होगा तभी आगामी प्रस्तावित योजनाओं के बारे में उचित जानकारी मिल सकेगी।

You might also like

Comments are closed.