मॉन्ट्रीयल आर्ट फेस्टीवल हुआ आरंभ

– विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों की कलाओं और टेलेंट को किया जा रहा हैं प्रोत्साहित

Montreal Art Festival begins
Montreal Art Festival begins

Montreal Art Festival 2024 : मॉन्ट्रीयल। मॉन्ट्रीयल आर्ट फेस्टीवल आरंभ होते ही विवादों में उलझ गया हैं। आयोजकों का मानना है कि इसमें भाग लेने वाले कई एसएलबीजीक्यू संगठन यहां खुलकर कार्य नहीं कर पा रहे, जिसके कारण उतना अधिक बिजनेस नहीं हो रहा है जितना होना चाहिए। रविवार तक चलने वाले इस फेस्टीवल में ग्रामीण क्षेत्रों की कला को प्रोत्साहित करने के कार्य पर जोर दिया जा रहा हैं।

स्टुडियो जेड़ एक्स के महाप्रबंधक इस बारे मे ंअधिक जानकारी देते हुए कहा कि हमारा प्रमुख लक्ष्य स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहित करने का कार्य किया जा रहा हें। वहीं संबंधित संगठनों का कहना है कि उनके समुदायों को इस समय अपनी सुरक्षा को लेकर अधिक चिंता हो रही हैं, जिस कारण से वे इस कार्यक्रम में भी उचित प्रकार से हिस्सा नहीं ले पा रहे और इसका आनंद नहीं उठा पा रहे।

उन्होंने यह भी बताया कि ग्रामीण परिसर के लोग इस समुदाय के समर्थन को लेकर कुछ भ्रम में हैं, जिसे दूर करना होगा तभी भविष्य में भी इस प्रकार से किसी सयुंक्त कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं, लेकिन इससे पूर्व उन्हें ऐसा विश्वास दिलाना होगा कि सभी कुछ सामान्य हैं और आयोजक व आंगतुक सभी उन्हें समान दृष्टि से महत्व दें।

इस उत्सव में विशेष तौर पर डांस परफॉरमेंसस, इलैक्ट्रॉनिक म्युजिक, ब्र्लसक्यू और ड्रेग शो का भी प्रबंध किया गया था। डीजे मौसी मगलर ने मीडिया को बताया कि शनिवार को उनका कार्यक्रम विश्व विख्यात हंटरजीयोस ग्रुप के साथ प्रस्तुति हैं, जिसके लिए वह बहुत अधिक उत्साहित हैं। सीटीआरएल+एएलटी फेस्टीवल में कई विशेष प्रस्तुतियां सभी को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त हैं। उन्होंने यह भी माना कि हमारे पास उचित स्थान नहीं हैं जिसके कारण हम और अधिक लोगों को आमंत्रित नहीं कर सकते, केवल स्थानीय लोगों को ही इस कार्यक्रम के लिए बुलाया जा सकता हैं।

दुनिया भर में लाखों कला प्रेमी, जिन्हें म्युजिक व डांस से बहुत अधिक प्रेम हैं इसमें अपनी उपस्थिति नहीं दर्ज करवा सकेंगे। वैसे उन्होंने यह भी माना कि आज भी समाज इस समुदाय के लोगों को कम पसंद करती हैं और वे नहीं चाहते कि सामान्य लोग इसमें भाग लें, लेकिन मगलर ने यह भी स्पष्ट कर दिया हैं कि कला प्रेमियों की दृष्टि में कोई भी समुदाय छोटा या बड़ा नहीं होता, सभी समान होते हैं। इसलिए बिना किसी संकोच के यहां आएं और जीवन के कुछ पलों का जमकर आनंद लें।

You might also like

Comments are closed.