परेडरों ने धूमधाम से मनाया टोरंटो कारबीयन कार्निवाल

Paraders celebrate Toronto Caribbean Carnival with great pomp

– आयोजकों का मानना हैं कि उत्तरी अमेरिका के सबसे बड़े कार्निवालों में से टोरंटो का यह उत्सव अग्रणी हैं

Paraders celebrate Toronto Caribbean Carnival with great pomp
Paraders celebrate Toronto Caribbean Carnival with great pomp

Toronto Caribbean Carnival : टोरंटो। शनिवार को एक बार फिर से पूरा टोरंटो रंग-बिरंगे पंखों और आश्चर्य जनक पोशाकों के साथ-साथ डांस की मस्ती में डूब गया था। मौका था टोरंटो कारबीयन कार्निवाल का जिसमें परेडऱों ने जमकर इस उत्सव का खूब आनंद उठाया।

मेयर ओलिवीया चाव ने बताया कि इस उत्साहपूर्ण कार्यक्रम को देखकर मेरा मन भी बहुत अधिक प्रसन्न हैं, यह उत्तरी अमेरिका के सबसे बड़े कार्निवालों में से एक हैं, जिसमें सभी समुदाय के लोग बहुत अधिक आनंदमय समय बिताते हैं। इस वर्ष की आयोजित परेड़ में हजारों लोगों ने भाग लिया था, 57वें टोरंटो कारबीयन कार्निवाल के आयोजकों ने इस परेड़ की सफलता पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि सभी के सहयोग के बिना इतना बड़ा आयोजन करना असंभव था।

उन्होंने यह भी कहा कि कार्निवाल का आयोजन प्रत्येक वर्ष स्लेवरी की समाप्ति के उत्सव के रुप में मनाया जाता हैं। अम्बर विलसन ने मीडिया को बताया कि यह उत्सव ‘प्यॉर हैप्पीनेस’ के लिए भी बहुत अधिक आवश्यक होता हैं, इससे न केवल स्थानीय लोगों को खुशी मिलती हैं अपितु पूरे वर्ष वे भी अपनी परेशानियां भूलकर भविष्य के लिए उत्साह अर्जित करते हैं।

कार्निवल एक उत्सव का मौसम है जो लेंट से ठीक पहले पड़ता है; मुख्य कार्यक्रम आमतौर फरवरी के दौरान होते हैं। कार्निवल में आमतौर पर एक सार्वजनिक समारोह या परेड शामिल होता है जिसमें सर्कस के तत्त्व, मुखौटे और सार्वजनिक खुली पार्टियां की जाती हैं। समारोह के दौरान लोग अक्सर सजते संवरते हैं या बहुरुपिया बनते हैं, जो दैनिक जीवन के पलटाव को दर्शाता है।

कार्निवल एक त्योहार है जिसे पारंपरिक रूप से रोमन कैथोलिक में आयोजित किया जाता है और एक हद तक पूर्वी रूढि़वादी समाजों में भी. प्रोटेस्टेंट क्षेत्रों में आमतौर पर कार्निवल समारोह नहीं होते है बल्कि कुछ संशोधित परंपराएं हैं, जैसे कि डेनिश कार्निवल या अन्य श्रोव ट्यूजडे कार्यक्रम ब्राजीलियाई कार्निवाल आज एक सर्वाधिक प्रसिद्ध समारोह है, लेकिन दुनिया भर के कई शहरों और क्षेत्रों में विशाल, लोकप्रिय और कई दिन चलने वाले जश्न मनाए जाते हैं। कार्निवाल एक प्राचीन परम्परा है जो हर साल की कृषि और मौसमी चक्र से जुड़ा हुआ है।

पवित्रीकरण के रूप में भी इसका महत्व है। आदिम ब्रह्मांडीय अराजकता विश्व पर हावी है, समय खराब है, सामाजिक संबंध और सामाजिक पदानुक्रम टूट रहे हैं, इसलिए हर तरह के अपराध की अनुमति है। अलौकिक प्राणी और आत्माएं पृथ्वी पर जीवित प्राणियों से मिलने आती हैं। मृतक और जीवित के बीच की हर बाधा गिरा दी जाती है, क्योंकि आदिम अराजकता फिर से छा जाती है और ऐतिहासिक काल समाप्त हो जाता है।

Read Also : पेबलो रोडरीगुएज बन सकते हैं क्यूबेक लिबरल के प्रमुख : सूत्र

इन प्राणियों की झाड़-फूंक के लिए कई मुखौटे अलौकिक जीवों की छवियों को धारण करते हैं। कार्निवल के ‘अंतिम संस्कार’ के समारोह के अंत में – एक पवित्रीकरण अनुष्ठान – आयोजित होता है। इस अवसर पर एक रस्म ‘विल’ को अक्सर पढ़ा जाता है और एक कठपुतली या किसी अन्य छवि – किंग कार्निवल के प्रतीक – को जलाया, डुबाया या सर कलम किया जाता है। ‘अंतिम संस्कार’ की रस्म लौकिक व्यवस्था की बहाली और समय के उत्थान का प्रतीक है, जो एक ‘नई सृष्टि’ है, एक ‘नया विश्वोत्पत्तिवाद’ है ।

अगस्त के पहले सप्ताह के अंत में टोरंटो में आयोजित होने वाले कारबीयन की उत्पत्ति कैरेबियन की कार्निवल परंपराओं से हुई है, विशेष रूप से त्रिनिदाद और टोबैगो. जलवायु की अनिवार्यताओं के कारण, कैरिबाना को गर्मियों में आयोजित किया जाता है जब कैरेबियन वेशभूषा को पहनकर आराम से परेड की जा सके, न कि अन्य कार्निवल की परंपरागत सर्दियों की तिथियों के दौरान जिसमें इस त्यौहार के जड़ें हैं। कारबीयन परेड में उपस्थिति आम तौर पर दस लाख लोगों से अधिक होती है। क्यूबेक विंटर कार्निवल दुनिया का सबसे बड़ा सर्दियों का कार्निवल है।

Read Also : हड़ताल को रोकने के लिए रेल कर्मचारी यूनियनों से मिले श्रममंत्री

यह अच्छी बर्फबारी और बेहद ठन्डे मौसम पर निर्भर करता है, जिससे बर्फ के स्की मार्ग बेहतर हालत में हों और बर्फ की मूर्तिकला बरकरार रहे। इस कारण से यह लेंट-पूर्व समारोहों के साथ मेल नहीं खाता है लेकिन जनवरी के अंतिम दिनों और फरवरी के शुरूआती दिनों में यह तय होता है। औटवा-गटिनाऊ क्षेत्र में, विंटरल्युड का आयोजन फरवरी के आरंभिक 4 सप्ताहों के दौरान किया जाता है।

You might also like

Comments are closed.