पहली बस यात्रा को जैस्पर के लिए रवाना किया गया : प्रीमियर डैनीयल स्मिथ

First bus tour heads to Jasper: Premier Daniel Smith

– जंगल की आग को नियंत्रित करने के बाद इस प्रकार की टूर बस सर्विस को पहली बार केवल कुछ क्षेत्रों के लिए दोबारा से आरंभ किया गया
– इस यात्रा में प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो के साथ कई आला सरकारी अधिकारियों ने भी जैसपर भ्रमण के लिए अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई
– जैस्पर के पुन: निर्माण में केंद्र करेंग हरसंभव मदद : ट्रुडो

First bus tour heads to Jasper: Premier Daniel Smith
First bus tour heads to Jasper: Premier Daniel Smith

टोरंटो। जैस्पर के पर्यटन स्थलों में पिछले माह जंगल की आग के तेजी से फैलने के बाद उसे पर्यटकों से खाली करवा लिया था, लेकिन अब जब स्थितियां नियंत्रित हो रही हैं, तो स्थानीय राज्य सरकार और केंद्र सरकार के सहयोग से यहां पर्यटन को दोबारा बढ़ाने के मद्देनजर सोमवार को पहली टूर बस का आयोजन किया गया। प्रीमियर डैनीयल स्मिथ ने इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए मीडिया को बताया कि अग्निकांड के बाद यह पहली टूर बस यात्रा हैं जिसमें स्वयं प्रधानमंत्री व केंद्र सरकार के कई आला नेता व अधिकारी शामिल हुए।

उन्होने यह भी बताया कि फिलहाल अभी आम नागरिकों को इन पर्यटन स्थलों पर भ्रमण की अनुमति नहीं हैं, सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बाद ही इस बारे में अधिक छूट दी जाएंगी, इसके अलावा कैनेडियन मीडिया को भी यहां आने के लिए अभी मना किया गया हैं। मंगलवार को प्रधानमंत्री द्वारा अपने सोशल मीडिया पर दिए बयान में यह माना गया कि अभी भी कई प्रकार की सुरक्षा सहायता की आवश्यकता हैं, जिसके लिए केंद्र मदद के लिए तत्पर हैं, इस क्षेत्र के लिए हर संभव मदद की जांएगी।

प्रीमियर ने यह भी बताया कि उनकी प्रधानमंत्री और उनकी टीम के साथ सार्थक बातचीत हुई हैं और प्रधानमंत्री ने भी हर संभव मदद का वचन दिया हैं, जिसके लिए अल्बर्टा के इस वाइल्ड फायर सीजन में और अधिक मदद और जैसपर के पुन: निर्माण में मदद के लिए नियमित कार्य किए जाएंगे। सबसे पहले यह बिजली की ठप्प व्यवस्था और आम नागरिक सुविधाओं को चालू करने की योजना को तैयार किया गया हैं। इस अग्नि कांड में अभी तक एक 24 वर्षीय कालग्रे निवासी की मौत की पुष्टि की गई हैं, जिसके उत्तरपूर्व जैसपर की आग में फंसने के कारण मौत हो गई थी।

लोगों से अभी भी अपील की जा रही हैं कि कुछ समय तक पर्यटन स्थलों पर जानें का विचार और त्याग दें, जिससे इस क्षेत्र में जल्द से जल्द आग पर नियंत्रित प्राप्त कर सके और अफरा-तफरी का माहौल भी नहीं बना रहें। गौरतलब है कि पिछले महीनें लगभग 4,700 स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया, इस संबंध में हाईवे को भी बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए था, जिससे कोई भी स्थानीय यात्री जंगल की आग में न फंसे।

गहरे धुंए और अंधेरे के कारण मौसम विभाग ने ब्रिटीश कोलम्बिया के पर्वतीय ईलाकों में चेतावनी जारी कर दी थी। इस संबंध में सोशल मीडिया पर लोगों ने फोटो और वीडियो भी शेयर किए, जिससे लोगों को इस संबंध में सटीक जानकारी मिलती रहीं। एडमॉनटन के निवासी कारोलयन कैम्पबेल ने पत्रकारों को बताया था कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए इस समय यहां अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ हैं, प्रत्येक नागरिक इस क्षेत्र से किसी सुरक्षित ईलाके में जाने की कोशिश कर रहा हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें केवल सात किलोमीटर दूर जाने के लिए बहुत अधिक ट्रैफिक का सामना करना पड़ा, इसके अलावा उन्हें पर्याप्त गैस की भी कमी होने की संभावना सता रही हैं, क्योंकि यदि इस समय उनकी कार की गैस खत्म होती है तो उसे दोबारा भरवाना एक कठिन कार्य होगा। बढ़ती जंगल की आग ने एडमॉनटन के पूर्वी क्षेत्र का संपर्क हाईवे से टूट गया था, जिस कारण से सभी स्थानीय लोग एक ही मार्ग से यहां से निकल रहे हैं, जिस कारण से बहुत अधिक आतंक की स्थिति पैदा हो गई था, लेकिन अब धीरे-धीरे स्थितियों में सुधार हो रहा हैं।

You might also like

Comments are closed.