सिटी ऑफ ब्रैम्पटन ने 2000 हैक्टेयर भूमि को प्राकृतिक धरोहर भूमि के रुप में घोषित किया

City of Brampton declares 2000 hectares of land as natural heritage land

– सिटी का मानना है कि इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2030 तक देश की 30 प्रतिशत भूमि और जल संसाधनों को बचाने कीा लक्ष्य पूरा किया जा सकेगा

City of Brampton declares 2000 hectares of land as natural heritage land
City of Brampton declares 2000 hectares of land as natural heritage land

ब्रैम्पटन। सिटी ऑफ ब्रैम्पटन के साथ टोरंटो एंड रिजन कंसरवेशन ऑथोरिटी (टीआरसीए) और प्राकृतिक संस्थाओं ने मिलकर सिटी की लगभग 1,925 हैक्टेयर भूमि को प्राकृतिक सुरक्षा अधिनियम के तहत आरक्षित करने की घोषणा की हैं, इसमें भूमि संरक्षण के साथ-साथ जल संसाधनों को भी सुरक्षित रखने की कवायद को अंजाम दिया जाएंगा।

मेयर पैट्रीक ब्राउन द्वारा पत्रकारों को दी गई जानकारी के अनुसार कैनेडा ने वर्ष 2030 तक 30 बाय 30 का लक्ष्य निर्धारित किया हैं, जिसके अंतर्गत देश की 30 प्रतिशत भूमि को केवल प्राकृतिक रुप में सुरक्षित रखा जाएंगा। मेयर ने यह भी बताया कि यह परियोजना केवल जलवायु परिवर्तन के डऱ को देखते हुए नहीं लागू की जा रही हैं बल्कि इसका मुख्य लक्ष्य देश में एक बार फिर से हरित लक्ष्यों की प्राप्ति करना हैं। जिसमें हमारे साथ टीआरसीए और ओंटेरियो प्राकृतिक संस्थाए भी हैं, इसी साझेदारी की शक्ति से हम अवश्य ही लक्ष्यों को प्राप्त कर सकेंगे।

इस संरक्षित भूमि में वूडलैंडस, घाटियां, वेटलैंडस, झीलें, नदियां, झरने और तालाब आदि सभी प्रकार के जल संसाधनों को भी प्राकृतिक रुप से विकसित किया जाएंगा, जिससे संपूर्ण भूमि अपने प्राकृतिक रुप में रहें, इसमें किसी भी प्रकार से मानवीय बदलाव या संतुलन को बिगाडऩे का प्रयास नहीं किया जाएंगा। इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण इकोसिस्टम की सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी, जिसमें वायु और जल का शु़िद्धकरण, जैविक संसाधनों के उत्तम अवसर और हरित गृहों के गैस उत्सर्जन का संतुलन आदि भी देखा जाएंगा।

Read Also : ओंटेरियो सरकार की एल्कोहल विस्तार योजना में सैकड़ों स्टोरों को मिलेंगे लाईसेंस

सिटी ने यह भी बताया कि इस योजना में नेशनल हैरीटेज सिस्टम (एनएचएस) को भी शामिल किया जाएंगा। इस संबंध में विस्तृत योजना की जानकारी पर्यावरण, संरक्षा एवं पार्क मंत्रालय द्वारा भी जारी की गई हैं, जिसमें इस प्रकार के क्षेत्रों का विकास व भविष्य में इनके रख-रखाव की भी पूरी जानकारी को बताया गया हैं। सिटी का मानना है कि यदि योजनाएं सही प्रकार से कार्यन्वित होती हैं तो अवश्य ही आने वाले समय में लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए वैश्विक संरक्षण को भी हासिल कर लिया जाएंगा।

You might also like
Leave A Reply