माईवे परिवहन में अदृश्य विक्लांगता सहयोग प्रोग्राम को लॉन्च करेगा सिटी ऑफ मिसिसॉगा

City of Mississauga to launch Invisible Disability Support Program in MyWay Transportation

– मिसिसॉगा परिवहन एजेंसी द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय प्रोग्राम के तहत सिटी में अदृश्य विक्लांगता वाले लोगों की मदद भी शामिल हैं।

City of Mississauga to launch Invisible Disability Support Program in MyWay Transportation
City of Mississauga to launch Invisible Disability Support Program in MyWay Transportation

मिसिसॉगा। मिसिसॉगा परिवहन एजेंसी ने मीडिया को बताया कि संस्था एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी के साथ मिलकर मिसिसॉगा के अदृश्य विक्लांग लोगों की मदद का कार्य करेगा। सूत्रों के अनुसार अब माईवे भी इस नेक कार्य में संबंधित संस्थाओं की मदद को जल्द से जल्द पूरा करने में मदद हो सकेगी।

माईवे ने यह भी बताया कि इस अभियान से जुडऩे से पूर्व इसका संपूर्ण प्रशिक्षण भी दिया जाता हैं। अब माईवे बस चालक अपने अदृश्य विक्लांग यात्रियों के लिए भी लॉवर बसों और लॉवर एंट्री रैम्पस आदि की सुविधा देकर उनकी मदद कर सकते हैं। इस प्रकार के यात्रियों के साथ कैसे डील की जाएं? इस बारे में भी बस चालकों को संपूर्ण प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं, जिससे वे संबंधित कार्यों में उचित प्रकार से कार्य कर सकें।

बस चालकों को इस बात के लिए भी प्रशिक्षित किया जा एंगा कि ऐसे स्पॉट राइडरस के साथ सनफ्लावर लेनयार्डस के साथ-साथ ऐसे मरीजों और गैर-न्यायिक केसों में भी इस सुविधा को अपनाया जाएंगा। इस बारे में पत्रकारों को बताते हुए मिसिसॉगा मेयर कारोलयन पैरीस ने बताया कि सिटी की मौजूदा सेवाओं में इसे जोड़ते हुए विक्लांगों को लाभ देने की योजना बनाई गई हैं। मेयर ने यह भी माना कि सिटी का दायित्व हैं कि वे अपने शहर के सभी विक्लांगों को उसी प्रकार से सुविधाएं दें जैसी एक आम आदमी को मिलती हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि गत 25 सितम्बर को इस संबंध में घोषणा की गई थी। जिसके पश्चात मिसिसॉगा परिवहन के सनफ्लावर प्रोग्राम का आगाज किया गया। यह कार्यक्रम वास्तव में उन लोगों के लिए वरदान साबित होगा, जिनकी मदद से वे कई ऐसे गंतव्यों तक पहुंच सकते हैं, जहां जाना पहले उनके लिए केवल एक सपना मात्र था।

Read Also : मिसिसॉगा चर्च के कब्रिस्तान में सौदर्यीकरण कर, इसे समाज से जोड़ा जाएगा : जॉन स्टेवार्ट

अदृश्य विक्लांगता में आम तौर पर क्रोनिक बीमारियों या प्रकारों से हो जाती हैं, अदृश्य विक्लांगता या छिपी हुई विक्लांगता, ऐसी विक्लांगताएं होती हैं जो तुरंत स्पष्ट य देखी जाने वाली नहीं होती, ये विक्लांगताएं किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करती हैं, लेकिन सामने वाले को नजर नहीं आती। इस विक्लांगता से जूझ रहे लोगों पर कई बार ये आरोप लगते है कि वे बीमारी का नाटक कर रहे हैं या फिर इनकी विक्लांगता सिर्फ उनकी कल्पना हैं।

You might also like
Leave A Reply