ट्रुडो ने टोरंटो प्राईड परेड में किया मार्च

News-1
ट्रुडो ने कहा कि प्रधानमंत्री के रुप में प्राईड परेड में भाग लेना, कोई बहुत बड़ी बात नहीं।
आयोजक व कार्यकर्त्ता चाहते हैं कि हमारा प्रत्येक दिन प्राईड बने न कि एक माह परंपरा के नाम पर बनाया जाएं।
टोरंटो आयोजक चाहते हैं कि एक वर्ष के 365 दिन प्राईड का साहस अपना उपेक्षित प्यार पाता रहें।
ओंटेरियो। इतिहास में पहली बार किसी देश के प्रधानमंत्री ने इस प्रकार किसी प्राईड परेड में पूर्णत: भागीदारी की, कैनेडियन प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो ने टोरंटो की प्राईड परेड में भाग लेकर दुनिया को दिखा दिया कि उनके मन में कोई छोटा-बड़ा नहीं हैं, और वह समानता पर पूर्ण विश्वास रखते हैं।
उन्होंने कहा कि इस प्रकार मेरा इस प्राईड परेड में भाग लेना कोई विशेष बात नहीं हैं। यह उत्सव भी मेरे लिए अन्य प्राईड उत्सवों की भांति एक हैं, मैं आगामी चार वर्षों में केवल यह सोचकर निराश नहीं होना चाहता कि मैनें इतने बड़े उत्सव में प्रतिभागिता नहीं की।

 

News-1 C Box

टोरंटो गे प्राइड परेड में हजारो लोगों के साथ मार्च करके जस्टिन ट्रुडो ने इतिहास रच दिया। पद पर रहते हुए इस परेड में शामिल होने वाले वे पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं। रविवार को जब ट्रुडो परेड में शामिल होकर टोरंटो के मुख्य मार्ग से गुजरे तो तालियों की गड़गड़ाहट ने उनका स्वागत किया। जनता रंगबिरंगी किनारी वाला और चिनार के पत्ते बना कनाडाई झंडा लहरा रही थे। इस युवा और जोश से भरे राजनेता की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। इस परेड में उन्होंने गुलाबी रंग की शर्ट और सफेद जीन्स पहन रखी थी। वे सेल्फी ले रहे थे और परेड देख रहे लोगों से हाथ मिला रहे थे। इस रंगबिरंगे आयोजन में फ्लोरिडा के ऑरलैंडो के एक नाइट क्लब में 12 जून को हुए हत्याकांड में मारे गए लोगों के लिए एक मिनट का मौन रखा गया। इस घटना में 49 लोगों की मौत हो गई थी। शहर की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद थी। आयोजकों का कहना है कि इस आयोजन में लगभग दस लाख लोग शामिल हुए थे। ट्रुडो पिछले साल भी इस परेड में शामिल हुए थे लेकिन तब उनकी लिबरल पार्टी विपक्ष में थी और वे विपक्ष के नेता थे। तब स्टीफन हार्पर की कंजर्वेटिव सरकार सत्ता में थी। उनके अलावा परेड में ओंटेरियो प्रांत की प्रमुख कैथलिन वीन और टोरंटो के मेयर जॉन टोरी भी शामिल हुए। कैथलिन कनाडा ही पहली ऐसी प्रमुख रही हैं जिन्होंने समलैंगिक होना स्वीकारा था।
ट्रुडो ने अपने संबोधन में आगे कहा कि इस परेड में मार्च करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं हैं, और न ही मैं किसी को कुछ दिखाना चाहता हूं, एलजीबीटी के अधिकारों के लिए कैनेडा विशेष प्रयास कर रहा हैं, जिनका परिणाम शीघ्र ही आएगा।
बॉक्स
टोरंटो प्राईड परेड में ब्लैक लाईवस मैटर ने डाला विघ्न
ब्लैक लाईवस मैटर ने टोरंटो प्राईड परेड के मध्य अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करना प्रारंभ कर दिया। वे लोग अपनी मांगों को लेकर यॉन्गी और कॉलेज स्ट्रीट के निकट सड़क पर बैठ गए जिन्हें बातचीत करके मना लिया गया। इन्होंने अपनी मांगों को लेकर एक सूची जारी की थी, जिसे बाद में स्वीकार कर लिया गया और इस संकट को समाप्त किया गया।
बॉक्स

टोरंटो प्राईड परेड ने औरलैंडो पीड़ितों को दी श्रद्धांजलि

News-1 C Box A

कैनेडा की सबसे बड़ी प्राईड परेड इस बार सभी के लिए अत्यधिक महत्त्वपूर्ण थी क्योंकि इस बार इसमें प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो ने भाग लिया, इस रंगारंग कार्यक्रम ने पिछले माह ओरलैंडो में हुए भीषण गोलीकांड में मारे गए सभी 49 पीड़ितों को याद किया और दिल से उनकी आत्मा की शांति की मांग की।
हमें यह परेड किसी से भी घृणा करने की शिक्षा नहीं देती हैं, इसलिए उसे क्षमा कर दिया जाना चाहिए, यह संस्था अपने 36वें वर्ष में प्रवेश करने जा रही हैं। लेकिन इतने सकंट आए परन्तु अभी तक यह संस्था अपने नेक कार्यों में लगा हुआ हैं, और प्रसन्नता की बात यह हैं इसके साथ कई अन्य लोग भी धीरे-धीरे इसके साथ जुड़ रहे हैें।

You might also like

Comments are closed.