4 बजट ज्ञाताओं ने सरकार द्वारा सभी डाटा दिखाने को कहा

आर्थिक लेखा अधिकारी स्टीफन लेक्लेयर ने शिकायत करते हुए कहा कि प्रांतीय विभागों से कई बार सूचना मांगने पर भी कोई कार्यवाही नहीं हुई

news-14ओंटेरियो। ओंटेरियो के बजट ज्ञाताओं ने प्रीमियर कैथलीन वीन के उस आदेश का मजाक उड़ाया जिसमें उन्होंने कहा था कि सभी मंत्रालय अपने दस्तावेजों और डाटा को विमोचन पूर्णत: स्पष्ट और पारदर्शी रखेंगे और किसी भी जानकारी को मांगने पर उसे दिखाया जाएगा।
आर्थिक लेखा अधिकारी स्टीफन लेक्लेयर ने जुलाई में एक शिकायत दर्ज करवाई थी कि प्रांतीय विभागों द्वारा कई बार सूचना मांगने पर भी उन्हें कोई सूचना उपलब्ध नहीं करवाई गई। लेक्लेयर ने कहा कि कैबीनेट के कथन के अनुसार एफएओ के मांगे जाने पर उन्हें शीघ्रता के साथ सूचना उपलब्ध करवाना विधानसभा के संबंधित आर्थिक व वित्तीय सर्वेक्षण अधिकारियों का कर्तव्य हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्होंने पिछले ग्रीष्म में इसके लिए प्रार्थना कि थी जिसकी अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई।
सरकारी रवैये में भारी ढ़ील के कारण लेक्लेयर को परेशानी हो रही हैं, और वह कोई ठोस नतीजे पर भी नहीं पहुंच पा रहे है। उन्होंने कहा कि जनता के पास जाने से पूर्व वह चाहते हैं कि सरकारी अधिकारी अपना कार्य पूर्ण कर लें, इसके लिए उन्होंने उनके साथ गहन चर्चा भी की जो काफी हद तक सफल भी रही जिसके कारण कैबीनेट मंत्रियों के अधिकारियों ने उन्हें कुछ हद तक वित्तीय बजट की सूचना उपलब्ध करवाने के लिए हामी भरी हैं।
वित्तमंत्री चार्ल्स सोसा ने अपने आदेश में कहा कि परिषद् द्वारा लेक्लेयर को यह सभी आर्थिक, वित्तीय या अन्य सूचनाएं जिसे कैबीनेट रिकॉर्डस में सूचना की स्वतंत्रता और प्राईवेसी एक्ट के अंतर्गत रखा गया हो दिखाया जाएगा।
लाईस्काई को इस सूचना पर भारी आश्चर्य हुआ कि वीन सरकार ने अपनी पुस्तकों में दो सह प्रायोजक पेंशन फंडो को संपत्ति के रुप में दर्जा नहीं दिया जिसे प्रशासन द्वारा सफलता पूर्वक 2001 से चलाया जा रहा था।
जिसका अर्थ यह हुआ कि पिछले वर्ष का घाटा 5 बिलीयन डॉलर के स्थान पर 3.5 बिलीयन डॉलर रह गया। और इसी प्रकार प्रांतों का ऋण 305.2 बिलीयन डॉलर के स्थान पर 294.5 बिलीयन डॉलर रह गया। लाईस्काई के अनुसार अन्य विपक्षी पार्टियां इस प्रकार के हिसाब से संतुष्ट नहीं हैं और वे इसकी पूर्णत: जांच की मांग कर रहे हैं। जिसके अनुसार सरकार के महत्वपूर्ण मुद्दे सबसे नीचे कैसे आ गए?
You might also like

Comments are closed.