2017 तक 80 हजार सैनिक कम करेगा अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिकी सेना ने बजट में कटौती की योजना के तहत वर्ष 2017 तक अपने सैनिकों की संख्या में अस्सी हजार कमी की घोषणा की है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अमेरिकी सैनिकों की संख्या में यह सबसे बड़ी कटौती में से एक होगी।
अमेरिकी सेना प्रमुख जनरल रेमंड ओडीर्नो ने बताया कि इस कटौती का कई अमेरिकी सैन्य अड्डों और विदेश में सैनिकों की मौजूदगी पर तो असर पड़ेगा, लेकिन एशिया प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी सैनिकों की तैनाती कतई प्रभावित नहीं होगी। उनके मुताबिक बजट में कटौती, अफगानिस्तान और इराक से सेना की वापसी और 2012 डिफेंस स्ट्रेटजिक गाइडेंस के कारण अमेरिका युद्धकालीन सैनिकों की संख्या पांच लाख 70 हजार से कम कर चार लाख 90 हजार करने जा रहा है। इसके अंतर्गत 10 जगहों कर पूरी ब्रिगेड को खत्म किया जाएगा। जर्मनी में दो सैन्य अड्डे खत्म किए जाएंगे। इससे अमेरिकी सैनिकों की संख्या 9/11 के पहले के स्तर पर पहुंच जाएगी।
ओडीर्नो ने बताया कि 14 प्रतिशत की यह कटौती गहन विश्लेषण, 12 वर्ष के युद्ध से प्राप्त अनुभव और सेना की कार्यक्षमता में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए की जा रही है। उन्होंने बताया कि सेना कुल 12 ब्रिगेड टीमों को समाप्त करेगी। उनका कहना है कि हजारों सैनिकों को स्थानांतरित करना पड़ेगा और इससे कुछ असैन्य लोगों को नौकरी से हटाना पड़ेगा, लेकिन इससे सेना की युद्ध संबंधी तैयारी पर असर नहीं पड़ेगा।

You might also like

Comments are closed.