Brad Johns के बयान पर मचा बवाल

Uproar over Brad John's statement

– गत दिनों ब्राड जॉन्स ने अपने एक बयान में माना था कि घरेलू हिंसा कोई महामारी नहीं हैं
– आंकड़ों के अनुसार कानून मंत्री के इस्तीफे से पूर्व ही इस बारे में दर्जनों शिकायतें ईमेल के माध्यम से प्राप्त हुई
– जानकारों ने माना कि स्थिति को जल्द ही नियंत्रित करना आवश्यक है

Brad John's statement on domestic violence
Brad John’s statement on domestic violence

टोरंंटो। ब्रैड जॉन्स के घरेलू हिंसा पर दिए अपने बयान (Brad John’s statement on domestic violence) के बाद केवल नोवा स्कोटिया ही नहीं अपितु पूरे देश में इस बयान पर भारी बवाल देखने को मिल रहा हैं। इस संबंध में नोवा स्कोटिया के प्रीमियर टिम हाऊसटन और कानून मंत्री ब्रैड जॉन्स के ईमेल पूर्ण रुप से भर चुके हैं, जिसमें स्थानीय लोगों ने इस बयान पर भारी रोष जताया, लोगों का मानना है कि इस प्रकार से राज्य का कानून मंत्री स्वयं ही क्षेत्र में घरेलू हिंसा के प्रति सचेत नहीं होकर इसे एक आम समस्या बता रहा हैं, तो भी आम जनता पर क्या असर पड़ेगा?

सूचना की स्वतंत्रता के अधिकार के अंतर्गत कई लोगों ने मंत्री से जवाब मांगते हुए कहा कि उन्होनें यह प्रतिक्रिया क्यों दी, इसके पीछे की सच्चाई सभी को बताएं और घरेलू हिंसा के प्रति उनकी सोच क्या हैं, इस बारे में खुलकर विचार रखें। ज्ञात हो कि गत 18 अप्रैल को जारी अपने बयान में मंत्री जॉन्स ने यह बात स्वीकारी थी, जिसमें बहुत अधिक बवाल मच गया और उन्हें एक घरेलू हिंसा का समर्थक माना जा रहा हैं।

इस बयान को उस दिन नोवा स्कोटिया के 22 स्टेशनों पर एक साथ प्रसारित किया। लेकिन नोवा स्कोटिया के प्रीमियर टिम हाऊसटन ने अपने ताजा बयान में माना कि वास्तव में यह वाक्य कानून मंत्री द्वारा कहा गया गलत वचन हैं, जिसके लिए उन्हें सार्वजनिक रुप से माफी मांगनी चाहिए, प्रीमियर ने यह भी माना कि घरेलू हिंसा चाहे किसी भी रुप में की जाएं, वह बहुत अधिक बुरी होती हैं, इससे एक ओर जहां घर में शांति और सौहार्द्र को बल मिलता हैं वहीं आपसी मतभेद उत्पन्न होने के बाद भी उसे सुलझाने के लिए एक मार्ग अवश्य शेष रहता हैं। इस बारे में घरेलू हिंसा के शिकार लोगों ने भी अपनी आप-बीती सभी को बताई।

पीडि़तों का कहना है कि इस प्रकार से कानून मंत्री द्वारा कहे बयान को पूर्ण रुप से स्थगित कर देना चाहिए। वहीं एक अन्य पीडि़त का यह भी कहना है कि किसी भी राज्य के कानून मंत्री द्वारा घरेलू हिंसा को सहज में लेना, पूर्ण रुप से असहज देने के लिए कहना होता हैं। पीडि़तों का मानना है कि जॉन्स का बयान पूर्ण रुप से राजनीति से ओत-प्रोत हैं, केवल लिबरल सरकार को नीचा दिखाने और अगले वर्ष से आरंभ होने वाले चुनाव में पीसी पार्टी का वर्चस्व ऊपर रखने के लिए इस प्रकार की बयान बाजी हो रही हैं। लेकिन लोगों की बातों से तंग आकर अंतत: राज्य के कानून मंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और यह माना जा रहा है कि विवादित मसले को हल करने के लिए उन्होंने यह कदम उठाया था।

जॉन्स ने अपने बयान में कहा कि इस प्रकार से अचानक इस्तीफा देना उनकी मर्जी के साथ-साथ राज्य में शांति का माहौल व्याप्त करना अति आवश्यक हैं। फिलहाल इस इस्तीफे ने राज्य में बढ़ रही घरेलू हिंसा पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा, राज्य के लोगों का यह भी मानना है कि पूर्व कानून मंत्री द्वारा दिए गए बयानों पर उचित रुप से कार्यवाही करनी चाहए जिससे मामले को जल्द से जल्द सुलझाया जा सके। जानकारों का यह भी कहना है कि नोवा स्कोटिया के प्रीमियर यदि जल्द ही इस मामले की गंभीरता को समझते हुए जॉन्स का इस्तीफा नहीं लेेते तो वहां की जनता उन्हें आगामी चुनावों में उन्हें कभी नहीं माफ करती।

You might also like

Comments are closed.