मेडिकल स्टाफ को प्रोत्साहित करने के लिए इंसेंटिव की हुई घोषणा

Incentive announced to encourage medical staff

– स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि मेडिकल स्टाफ के लिए बढ़ती प्रतियोगिता को नियंत्रित करने के लिए जल्द ही नगरपालिकाओं को उचित कार्य करने होंगे

Incentive announced to encourage medical staff
Incentive announced to encourage medical staff

टोरंटो। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वर्तमान परिस्थितियों को लेकर चेतावनी देते हुए कहा कि ओंटेरियो के कई ग्रामीण ईलाकों में बढ़ती मेडिकल स्टाफ की कमी चिंताजनक हैं, इसे नियंत्रित करने के लिए नगरपालिकाओं को जल्द ही उचित घोषणाएं करनी होगी, ज्ञात हो कि ओंटेरियो के हंटसवीले नगरपालिका में मेडिकल स्टाफ को आकर्षित करने के लिए 80,000 डॉलर की प्रोत्साहन राशि की घोषणा की हैं, जिसके अंतर्गत प्रत्येक स्टाफ सदस्य को 2000 डॉलर की प्रोत्साहित राशि प्रदान की जाएंगी।

इससे यह माना जा रहा है कि क्षेत्र में मेडिकल स्टाफ की कमी को भी नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी और बढ़ती प्रतियोगिता के कारण संबंधित क्षेत्रों से शहरों की ओर जाने वाले स्टाफ को भी रोका जा सके। टोरंटो के उत्तर पश्चिम में 1700 किलोमीटर दूर ड्राईडेन में भी इसी प्रकार की समस्याओं को हल करने के लिए कार्य-योजनाएं बनाई जा रही हैं। जिससे संबंधित क्षेत्र वासियों को होने वाली मेडिकल समस्याएं से निजात मिल सके।

Read Also : परेडरों ने धूमधाम से मनाया टोरंटो कारबीयन कार्निवाल

ओंटेरियो में पिछले कुछ वर्षों से लगातार हो रही मेडिकल स्टाफ की कमियां समस्या का कारण बन रही हैं। वर्तमान संकट से बचने के लिए उचित उपाय ही इस स्थिति को नियंत्रित कर सकते हैं, सरकार भी अपनी ओर से कई आकर्षक प्रस्तावों की घोषणा करने पर विचार कर रहे हैं, जिससे नर्सों और डॉक्टरों की कमियों को पूरा किया जा सके। वर्तमान घोषणाओं पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए मेडिकल यूनियनों का कहना है कि हमें इस बार मिलने वाले सहयोग से प्रतियोगिता को नियंत्रित करने में सहयोग मिलेगा और इस समय जो कमियां हो रही हैं, उसे भी बहुत हद तक निपटाया जा सकता हैं।

स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि इस समय 790,000 नागरिक चिकित्सा विशेषज्ञों की प्रतीक्षा सूची में शामिल हैं, इतनी अधिक संख्या में मरीजों को नियंत्रित करने के लिए कुछ अधिक समय अवश्य लगेगा, जिसके लिए जिन मरीजों को इसकी शीघ्र आवश्यकता हंै उन्हें पहले नंबर दिया गया जबकि बीमारी के प्रसारित होने की समयावधि के अंतर्गत सभी प्रतिक्षार्थियों को समय दिया जा रहा हैं।

Read Also : पेबलो रोडरीगुएज बन सकते हैं क्यूबेक लिबरल के प्रमुख : सूत्र

वहीं उनका यह भी कहना है कि कई विशेषज्ञ निजी सेक्टर में अधिक समय दे रहे हैं। जिसके कारण उन्हें और अधिक समय लग रहा हैं, सरकार ने भी कई विशेषज्ञों से अपील की हैं कि वे जल्द से जल्द अतिरिक्त समय देते हुए लंबित मरीजों को पहले निपटाने का प्रयास करें, जिससे भविष्य में अधिक संख्या में मरीजों का बोझ नहीं सहना पड़े। आंकड़ों की मानें तो वर्ष 2019 में जहां यह संख्या 213,234 थी जिसका प्रतीक्षा समय 178 दिन था , वही केवल पांच वर्ष की समयावधि में यह संख्या 793,411 से कहीं अधिक हो गई हैं, जिसका प्रतीक्षा समय 425 दिन कर दिया गया हैं।

You might also like

Comments are closed.