ओंटेरियो के शिक्षामंत्री टोड स्मिथ ने दिया इस्तीफा

Ontario Education Minister Todd Smith resigns

– सिमकॉए नॉर्थ के एमपीपी जिल डनलप ने संभाला नए शिक्षामंत्री का पद

Ontario Education Minister Todd Smith resigns
Ontario Education Minister Todd Smith resigns

ओंटेरियो। गत शुक्रवार को ओंटेरियो की राजनीति में एक बड़ा बदलाव आया, जिसके अंतर्गत वर्तमान शिक्षामंत्री टोड स्मिथ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया, उनके स्थान पर सिमकॉए नॉर्थ के एमपीपी जिल डनलप ने नए शिक्षामंत्री के रुप में पद भार संभाला हैं।

ज्ञात हो कि वर्ष 2018 से ही स्मिथ ने फोर्ड सरकार में कैबीनेट मंत्री के रुप में कार्य किया, आंतरिक सूत्रों के हवाले से यह भी कहा जा रहा हैं कि टोड स्मिथ अपने ऊर्जा मंत्री वाले कार्य भार से प्रसन्न थे और जब से मंत्रीमंडल के फेर-बदल के दौरान उन्हें शिक्षामंत्री बनाया गया था, वह प्रसन्न नहीं थे, जिसके कारण अब उन्हें शिक्षामंत्री के पद से हटाते हुए पुन: ऊर्जा मंत्री बनाने की कवायद आरंभ कर दी गई हैं।

स्मिथ का इस्तीफा बाल कल्याण ऑपरेटरों के नए फंडींग फार्मूला की घोषणा और पैरेंटस पे की फीस में कटौती के ठीक एक दिन बाद दिया गया हैं, टोड ने अपने संदेश में यह भी कहा कि यह निर्णय बहुत कठिन था, लेकिन उन्होंने बहुत ही कठोर मन से यह फैसला किया, इसके लिए उन्होंने अपनी पत्नी और बच्चों का धन्यवाद दिया, जिनके सहयोग के कारण ही वह यह निर्णय ले सके। उन्होंने यह भी बताया कि गत वर्षों से परिवार के सहयोग से ही वह विधानसभा में उत्तम कार्य करने के लिए सक्षम बन सके हैं।

राजनीतिज्ञ का जीवन आसान नहीं होता : टोड

अपने इस्तीफा देने के बाद संदेश में स्मिथ टोड ने माना कि किसी भी राजनीतिज्ञ का जीवन आसान नहीं होता, इस बारे में उन्हें गत 13 वर्षों से राजनीति में नियमित कार्य करने से पता चला, अपना अनुभव साझा करते हुए उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कार्य करने वाले अपने परिवार को कभी भी उचित समय नहीं दे पाते और न ही अपने बच्चों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। प्रीमियर डग फोर्ड ने अपने संदेश में कहा कि स्मिथ टोड के अचानक इस्तीफा देने की सूचना बहुत ही आश्चर्यजनक हैं, लेकिन उनके कठोर परिश्रम और उचित फैसलों के कारण वे हमेशा से ही मंत्रीमंडल के चहेते रहेंगे।

उनके रिकॉर्डस की व्याख्या करते हुए उन्हें बहुत अधिक गर्व महसूस हो रहा हैं। फोर्ड ने आगे कहा कि वह केवल एक साथी मंत्री ही नहीं अपितु मेरे अच्छे मित्र भी हैं और मैं यहीं कामना करता हूं कि वे अपने जीवन के अगले पड़ाव में भारी सफलता प्राप्त करें। फोर्ड ने यह भी बताया कि स्मिथ उनके मंत्रीमंडल में आर्थिक विकास मंत्री, बाल मंत्री, सामुदायिक व सामाजिक सेवा मंत्री आदि कई अहम पदों का कार्य भार भी संभाल चुके हैं।

इसके अलावा वर्ष 2018 से वर्ष 2019 तक वह संसदीय दल के नेता भी बने थे। ऊर्जा क्षेत्र में उनके कार्यों की सराहना करते हुए अन्य मंत्रियों ने कहा कि उन्होंने ऊर्जा क्षेत्र में बहुत ही सराहनीय कार्य किया जिसके लिए फोर्ड सरकार में वह हमेशा याद किए जाएंगे। न्यू ब्रून्सवीक में पैदा हुए टोड स्मिथ ने एक पूर्वी ओंटेरियो के लॉयलीस्ट कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की और एक स्थानीय रेडियो में कार्य किया।

वहीं दूसरी ओर विपक्षी एनडीपी नेता मैरीट स्टाईलस ने इस इस्तीफे को सरकार की निराशा का प्रमाण बताया उनके अनुसार फोर्ड सरकार के शासन में जब उनके मंत्री ही संतुष्ट नहीं तो जनता कैसे रह पाएंगी?

You might also like
Leave A Reply