मिसिसॉगा चर्च के कब्रिस्तान में सौदर्यीकरण कर, इसे समाज से जोड़ा जाएगा : जॉन स्टेवार्ट

Mississauga church cemetery will be beautified and connected to society: John Stewart

– जानकारों के अनुसार एतिहासिक ईरीनडाले चर्च का कब्रिस्तान भूतकाल से ही अपनी एक खास पहचान रखता हैं
– इस अभियान के लिए 1200 से अधिक वालेंटरों को सप्ताह में दो दिन तक चार घंटे के समयाकाल में इस कार्य को पूरा किया जाएंगा, सूत्रों के अनुसार इरीनडाले के सेंट. पीटरÓस एंगलीकर चर्च के एतिहासिक कब्रिस्तान के 450 स्मारकों और कब्रिस्तानों की सफाई इसमें शामिल की गई हैं।

Mississauga church cemetery will be beautified and connected to society: John Stewart
Mississauga church cemetery will be beautified and connected to society: John Stewart

मिसिसॉगा। थॉम विगले ने पत्रकारों को बताया कि अगले वर्ष एतिहासिक सेंट. पीटर के कब्रिस्तान की 200वीं वर्षगांठ हैं, इस अवसर पर इस एतिहासिक स्थल का सौदर्यीकरण लाजमी हैं, जिसके लिए सैकड़ों वालेंटरों को इसके लिए प्रोत्साहित किया गया और देखते ही देखते 1200 वालेंटरों को इस स्वच्छता अभियान से जोड़ लिया गया, जिसमें संबंधित कब्रिस्तान के अभियान को पूरा करने के लिए कार्य आरंभ किया गया। विगले ने यह भी बताया कि हम इस अभियान से जुड़ चुके हैं और जल्द ही इसके लिए संबंधित वालेंटरों को इरीनडाले के सेंट. पीटरÓस एंगलीकर चर्च के एतिहासिक कब्रिस्तान के 450 स्मारकों और कब्रिस्तानों की सफाई को अंजाम दिया जाएंगा।

इसके लिए व्यवसायिक रुप से कार्य करने वाले स्वयं सेवकों को इसके लिए 130,000 डॉलर तक का भुगतान किया जाएंगा। इस अभियान को आरंभ करके समाज के कुलीन व उच्च वर्ग को एक-साथ लाने का कार्य करना हैं, जिसके लिए यह कार्य सर्वोत्तम प्रयास हैं। लेकिन अभी से इस श्रेष्ठ कार्य में कई लोगों ने जहां अपना श्रमदान देने की बात को तो स्वीकारा ही हैं, वहीं एक गायक जो एक निवेशक भी हैं ने अपने वित्तीय योगदान का वचन भी दिया ।

संबंधित कब्रिस्तान के प्रमुख पादरी ने पत्रकारों को बताया कि इस चर्च और संबंधित कब्रिस्तान का सौदर्यीकरण बहुत उत्तम बात हैं जिसके लिए समाज के अन्य लोगों को भी अपना अतुलनीय सहयोग देना होगा। इस कब्रिस्तान के निकट बना चर्च भी बहुत अधिक वर्ष पुराना हैं, माना जाता है ंकि इस चर्च का अनावरण वर्ष 1825 में हुआ था, जिससे यह अनुमान लगाया गया कि इस कब्रिस्तान की दूसरे शताब्दी वर्ष में इस एतिहासिक धरोहर को एक नए रुप में समाज के सामने पेश किया जाएं, जिससे आगामी पीढिय़ों को भी इसका ज्ञान हो सके।

ज्ञात हो कि इससे पूर्व इस चर्च के स्वच्छता अभियान को 24 मई 1897 में किया गया था, जिसके लिए सेंट. पीटर के म्युजियम में 73 वर्षीय दाहोनिक के हस्ताक्षर किया हुआ एक संदेश रखा गया हैं जिसमें उन्होंने कहा था कि मैं यहीं चाहता हूं कि इस अभियान के बाद जब भी मेरा कोई रिश्तेदार यहां आएं तो उन्हें इस कब्रिस्तान की स्वच्छता देखकर अच्छा लगे और वे सुनिश्चित हो जाएं कि उसके परिजन का पार्थिव शरीर स्वच्छता और उचित प्रबंधों के साथ यहां हमेशा के लिए आराम कर रहे हैं। इसके बाद कुछ वर्षों के अंतराल में इस कब्रिस्तान के स्वच्छता का अभियान चलाया जाने लगा, इससे पूर्व स्कॉट, बेव जॉन्स और बेव की मां को इस अभियान में सबसे उत्तम कार्य करने के लिए पुरस्कृत भी किया गया था। इस वर्ष भी इस प्रकार की पारितोष देने की योजना को साकार किया जाएंगा।

You might also like
Leave A Reply