पीएमओ ने ट्रुडो पर कार्यकाल को बढ़ाने के लिए दबाव नहीं बनाया था: पूर्व लिबरल कैबीनेट मंत्री

PMO did not pressure Trudeau to extend his tenure: Former Liberal cabinet minister

– मार्क गारन्यू इस बात पर अभी आश्वस्त नहीं कि पीएमओ ने प्रधानमंत्री ट्रुडो को भविष्य में भी कार्य करने के लिए आग्रह किया होगा

PMO did not pressure Trudeau to extend his tenure: Former Liberal cabinet minister
PMO did not pressure Trudeau to extend his tenure: Former Liberal cabinet minister

टोरंटो। पूर्व विदेश मंत्री मार्क गारन्यू ने अपने एक साक्षात्कार में यह स्पष्ट कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि पीएमओ ने प्रधानमंत्री पर अपने कार्यकाल को बढ़ाने के लिए दबाव बनाया था। गारन्यू गत दिनां रोजमैरी बारटन लाईव में अपने एक साक्षात्कार में संबोधन दे रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें इस बात की हमेशा तसल्ली रही हैं कि पीएमओ पारदर्शी कार्य करता हैं। लेकिन ट्रुडो अपने तीसरे कार्यकाल में केवल अपने घनिष्ठ मित्रों के कारण ही प्रधानमंत्री बने जो उनके बचपन के दोस्त हैं और उनके बहुत अधिक करीबी थे।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो के पहले कार्यकाल 2015 से 2021 तक में मार्क गारन्यू कैबीनेट में परिवहन मंत्री के रुप में कार्यरत रहें, बाद में उन्हें विदेश मंत्री के रुप में नियुक्त किया गया, लेकिन उन्होंने अक्टूबर 2021 में कैबीनेट पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद मार्च 2023 तक वह सांसद बने रहें। अपनी ऑटोबायोग्राफी में उन्होंने यह भी कहा कि राजनीति के परिवर्तन के दौरान ट्रुडो को हटाने की बात कई बार स्वीकारी गई थी, लेकिन वे हर बार बच जाते थे।

उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने स्वयं प्रधानमंत्री से कहा था कि वह परिवहन मंत्रालय में कार्य करने के इच्छुक नहीं, जिसके कारण उनका मंत्रालय बदला गया था। लेकिन इस बदलाव ने ट्रुडो को उनसे दूर कर दिया था। उन्होंने चीन द्वारा गिरफ्तार किए दोनों कैनेडियन नागरिकों को बचाने के लिए भी सरकार पर बहुत दबाव बनाया था।

Brampton News : महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया गया, सिख नेताओं ने घटना की निंदा की

क्योंकि सरकार की प्राथमिक कार्यवाही से वे बहुत अधिक निराश हुए थे। लेकिन इस गिरफ्तारी में देरी के कारण भी प्रधानमंत्री को अपना पद छोड़ देना चाहिए था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया, क्योंकि उस समय भी लिबरल पार्टी को संसद में प्रत्येक कार्यवाही के लिए मत एकत्र करने में बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती थी।

माईवे परिवहन में अदृश्य विक्लांगता सहयोग प्रोग्राम को लॉन्च करेगा सिटी ऑफ मिसिसॉगा

प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए कुछ वैश्विक निर्णयों के कारण दुनिया में कैनेडा का नाम खराब हुआ हैं। उन्होंने यह भी माना कि गत वर्षों में कैनेडा को जो ख्याति मिलनी चाहिए थी, वह नहीं मिली अपितु प्रधानमंत्री के कुछ अवांछित निर्णयों के कारण देश का नाम दुनिया में धूमिल हुआ हैं। मार्क ने यह भी कहा कि इंडो-पैसेफिक में भी कैनेडा के कार्यों पर वैश्विक टिप्पणियां उचित नहीं रहीं, जिस पर भी उन्होंने छवि ठीक करने के लिए कोई कार्य नहीं किया।

You might also like
Leave A Reply