कैनेडा की इनविक्टस टीम के वैटरनरों को वर्ष 2025 से मिलेगा हैल्थ कवरेज

Veterans of Canada's Invictus team will get health coverage from the year 2025

Veterans of Canada's Invictus team will get health coverage from the year 2025
Veterans of Canada’s Invictus team will get health coverage from the year 2025

टोरंटो। वैटरनस अफेयर मंत्री जीनेटी पेटीटप्स टेलर ने माना कि वर्ष 2025 से कैनेडा की इनविक्टस टीम के सेवानिवृत्तों को हैल्थ कवरेज मिलना आरंभ हो जाएंगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस योजना के आरंभ होने से सेवानिवृत्त अपना हैल्थ इन्शयोरेंस स्वयं खरीद सकते हैं।

उन्होंने यह भी माना कि हम इस विषय पर कार्य कर रहे हैं जिसके लिए हम कैनेडियन सेना के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा इनविक्टस गेम्स और अन्य गतिविधियों को भी अगले वर्ष में करवाना सुनिश्चित किया जाएंगा। इससे पूर्व गेम्स 2025 का भी आयोजन किया जाना भी संभव किया जाएंगा।

ज्ञात हो कि जीनेटी प्रशनकाल में एनडीपी सांसद रिचेल ब्लाने के प्रशन का जबाव दे रहे थे, जिसमें उन्होंने संबंधित हैल्थ कवरेज के आरंभ होने की सूचना की विस्तृत जानकारी मांगी थी। उन्होंने पूर्व इनविक्टस टीम के कैनेडियन सदस्य स्कॉट स्नो का उदाहरण देते हुए कहा कि इस प्रकार के रिटायर सैनिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं कब तक आरंभ की जांएगी।

गत वर्ष 2023 में आयोजित इनविक्टस गेम्स में स्नो की व्हीलचेयर अचानक खुल जाने से वह कोर्ट में ही गिर गए थे, जिसके कारण उनके सिर, गले और रीढ़ की हड्डी में चोटें आई थी, जिसके बाद वह कैनेडा वापस आएं और उनके एक्स-रे में पता चला कि उन्हें स्पाइन इंजरी हैं।

मिसिसॉगा चर्च के कब्रिस्तान में सौदर्यीकरण कर, इसे समाज से जोड़ा जाएगा : जॉन स्टेवार्ट

लेकिन अभी तक इस संबंध में उन्हें उचित स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मुहैया करवाई गई हैं जिसके बाद वे लगातार प्रयास करते रहे और अब सरकारी सुनिश्चितता के बाद यह माना जा रहा हैं कि अब जल्द ही उन्हें सफलता मिलेगी। इससे पूर्व सीएएफ द्वारा ऐसे सैनिकों की बीमारी या घायल होने पर मदद की जाती हैं। लेकिन खेलों में लगी चोटों के लिए कोई उचित प्रबंधन नहीं होने के कारण इन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था।

सरकार ने आगामी 2025 में होने वाले गेम्स के लिए 16 मिलीयन डॉलर की वित्तीय घोषणा कर दी हैं, जिसके प्रयासों से यह संभव हो रहा हैं कि इन सैनिकों को भी उचित स्वास्थ्य लाभ मिल सकता हैं।

Brampton News : महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया गया, सिख नेताओं ने घटना की निंदा की

स्नो ने यह भी बताया कि उस दुर्घटना के बाद उसे देखने में भी समस्या हो रही हैं जिसके कारण अब उन्हें और अधिक वित्तीय सहायता की आवश्यकता हैं, जबकि अभी उन्हें केवल 5000 डॉलर मिलते हैं, जिसके कारण से बहुत मुश्किल से उनका घर खर्च चलता हैं। जिसके कारण उन्होंने अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए गुहार लगाई थी, जिसमें अगले वर्ष तक उन्हें सफलता मिलने की आशा हैं।

You might also like
Leave A Reply