नई बाईक लेन पर लगाएं प्रतिबंधों पर पुन: विचार करें डग फोर्ड : सामाजिक संस्थाएं

Doug Ford should reconsider restrictions on new bike lanes: Social organizations

– प्रीमियर डग फोर्ड की नई बाईक लेन प्रतिबंधों की घोषणा से बहुत अधिक असंतुष्ट मिसिसॉगा की आवासीय संस्थाओं ने अपना रोष व्यक्त करते हुए कहा कि इन प्रतिबंधों को प्रीमियर को वापस लेना चाहिए
– संगठनों ने सिटी से मांग करते हुए कहा कि वर्तमान सड़कों पर कार लेनस को कम करते हुए साईकलींग के लिए बढ़ाई जाएं लेनस

Doug Ford should reconsider restrictions on new bike lanes: Social organizations
Doug Ford should reconsider restrictions on new bike lanes: Social organizations

मिसिसॉगा। एक बार फिर से यातायात संबंधी मामलों को लेकर स्थानीय सामाजिक संगठनों और सरकार के बीच विवाद उठ खड़ा होने की स्थिति जानकारों को चिंतित कर रही हैं। जहां राज्य सरकार मिसिसॉगा की सड़कों का विकास करते हुए साईकिल लेनस को कम करते हुए कार लेनस को बढ़ाने की बात को स्वीकार रही हैं जबकि सामाजिक संगठनों का मानना है कि इससे शहर में प्रदूषण बढ़ेगा और जाम की समस्या भी अधिक होगी, जिसके लिए सरकार को कार लेनस में कमी करते हुए साईकिल लेनस में वृद्धि करनी चाहिए।

ज्ञात हो कि मिसिसॉगा काउन्सिलर एल्वीन टेडजो को सिटी साईकलींग एड़वाईजरी कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया हैं, ने अपनी प्रतिक्रिया प्रकट करते हुए कहा कि उन्हें पूर्ण आशा है कि फोर्ड इस संबंध में उचित विचार से योजना बनाएंगें। हमारा मुख्य लक्ष्य मिसिसॉगा में यातायात की सुगमता को महत्व देना हैं जिसके लिए साईकिल नेटवर्क को भी बढ़ाना शामिल हैं और इसके लिए हम बात पर भी विचार कर रहे हैं कि किन लेनस को कम किया जाएं और किसे बढ़ाया जाएं, गौरतलब है कि इस संबंध में सरकारों को कार लेनस बढ़ाने के लिए अधिक मत मिले हैं, जिससे सरकारों पर इस बात का भी भारी दबाव है कि वे कार लेनस में अधिकता करें। उ

न्होंने गत 23 सितम्बर को आयोजित प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि हमें केवल इस बात पर नहीं विचार करना होगा कि यातायात सड़कों पर चलता रहें बल्कि यह भी योजनाएं बनानी होगी कि उनमें सुगमता के साथ-साथ वे ईको फ्रैंडली भी हो और अधिक यातायात के सड़कों पर उतरने से आम जन-जीवन प्रदूषण के कारण स्वास्थ्य समस्याओं का सामना नहीं करें, इसके लिए उन लेनस को अधिक महत्व देना होगा जिससे प्रदूषण नहीं होता और इससे न केवल मानवीय प्रजातियां अपितु पशु-पक्षी भी स्वच्छ वातावरण में उचित प्रकार से सांस ले सकें।

राज्य सरकार पर इस बात का भी दबाव हैं कि वे टाऊन के आंतरिक और बाहरी यातायात को सुगमता से चलवाएं। यहीं नहीं हमें इस बात की योजना बनानी होगी कि लोगों को सुरक्षित यातायात सुविधाएं दी जाएं जिससे मिसिसॉगा के जीरो विजन का लक्ष्य जल्द से जल्द प्राप्त हो सके। सिटी काउन्सिलर ने यह भी बताया कि अक्टूबर में सिटी की बैठक का दोबारा से आयोजन किया जाएंगा, जिसमें इस संबंध में अनेक प्रस्ताव पारित होने की संभावना भी जताई जा रही हैं जिससे आगामी यातायात परियोजनाओं को सरलता से प्राप्त किया जा सके।

उन्होंने यह भी बताया कि मिसिसॉगा की बाईक लेन परियोजनाओं के लिए सरकार द्वारा 27 मिलीयन डॉलर की ब्लर स्ट्रीट परियोजना को पारित भी किया था, जबकि यह परियोजना गत वर्ष जून 2023 में ही मान्य कर दिया गया था, लेकिन इसके कार्यन्वयन में बहुत अधिक विलंभ किया गया, जिसके कारण अब इसे जल्द से जल्द आरंभ करने के लिए कवायद आरंभ कर दी गई हैं।

ओंटेरियो के परिवहन मंत्री प्रबमीट सरकारिया के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि यातायात के सुगमता हेतु हमारी सरकार ने समय-समय पर कई योजनाओं को पारित किया हैं, जिसके कारण राज्य में परिवहन की सुविधाओं को अपडेट किया जा सके और लोगों को अधिक से अधिक सुगम यातायात का लाभ मिल सके।

You might also like
Leave A Reply